Coronavirus India Live Updates: कोरोना का बढ़ता खतरा! देश के 533 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के पार, 13 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस

Coronavirus (Covid-19) India Lockdown News Live Updates: भारत में पिछले दो दिनों में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या संक्रमित होने वालों से ज्यादा, फिर भी मौतों का आंकड़ा बढ़ा।

Coronavirus, Infectionsदेश के कई राज्यों में प्रतिबंधों के ठीक से न लागू होने की वजह से भी कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। (एक्सप्रेस फोटो- विशाल श्रीवास्तव)

Coronavirus India Live Updates: भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले दो दिनों में नए केसों की तुलना में ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है, हालांकि इसके बावजूद अभी स्थितियां नियंत्रण में नहीं आई हैं। खासकर 13 राज्यों में तो अभी भी कोरोना के 1 लाख से ज्यादा मरीज उपचाराधीन हैं, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर जबरदस्त बोझ बना हुआ है। इतना ही नहीं छह अन्य राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच एक्टिव केस हैं। फिलहाल पूरे देश में 37 लाख से ज्यादा कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज जारी है।

कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट्स आने की वजह से भारत में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट में भी इजाफा हुआ है। यानी टेस्ट्स के बाद संक्रमित मिलने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। फिलहाल 533 जिले ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से ज्यादा है। इतना ही नहीं पांच राज्य ऐसे हैं, जहां प्रत्येक में 30 से ज्यादा जिलों हर दिन 10 फीसदी के ऊपर पॉजिटिविटी रेट दर्ज हो रहा है। इनमें मध्य प्रदेश (45 जिले) सबसे ऊपर है। इसके बाद उत्तर प्रदेश (38), महाराष्ट्र (36), तमिलनाडु (34) और बिहार (33) शामिल हैं।

वहीं, 8 राज्य ऐसे भी हैं, जहां 20 से ज्यादा जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के ऊपर है। इनमें कर्नाटक (28 जिले), राजस्थान (28), ओडिशा (27), छत्तीसगढ़ (24). गुजरात (23), हरियाणा (22), पश्चिम बंगाल (22) और असम (20) शामिल हैं। एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा था कि वे ऐसे 533 जिलों में कोरोना की संक्रमण दर को कम करने के लिए संबंधित राज्यों को कड़े प्रतिबंध लागू करने के सुझाव दे चुके हैं।