COVID-19 Vaccination India Live Updates: मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा-जिन्हें दूसरी डोज मिलनी है उन्हें मिलेगी प्राथमिकता

COVID-19 Vaccination for 18+, Coronavirus Vaccine India Latest News Updates: देश के कई राज्यों ने टीके के अभाव के कारण अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। असमर्थता जताए जाने के बीच केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि कुछ राज्य जिन्होंने पहले ही उत्पादकों से समन्वय किया था वो निर्धारित तिथि पर अभियान शुरू करेंगे।

Coronavirus Vaccine, COVID-19, National Newsमहाराष्ट्र के मुंबई स्थित एक टीका केंद्र के बाहर लगा नोटिस, जिसमें बताया गया था कि वैक्सीन खत्म होने के कारण टीकाकरण फिलहाल के लिए थम गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

COVID-19 Vaccination for 18+, Coronavirus Vaccine India Latest News dates: आज से भारत में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है। सरकार ने इस चरण में 18 साल से अधिक सभी उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की बात कही है। हालांकि देश के कई राज्यों ने टीके के अभाव के कारण अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। इधर मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि जिन्हें दूसरी डोज मिलनी है उन्हें प्रथामिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 45 साल और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों जिनको वैक्सीन की दूसरी डोज़ देनी है, उनको ज़्यादा प्राथमिकता दी जाएगी। 18-44 साल के लोगों का रजिस्ट्रेशन होने और मैसेज जाने के बाद उनका वैक्सीनेशन होगा।

बताते चलें कि  पिछले 24 घंटे में 4,01,993 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 3,523 लोगों की मौत हुई है। अभी देश में सक्रिय मरीजों की संख्या देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 32,68,710 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,56,84,406 है।

वैक्सीन को लेकर असमर्था जताए जाने के बीच केंद्र ने शुक्रवार को कहा था कि कुछ राज्य जिन्होंने पहले ही उत्पादकों से समन्वय किया था वो निर्धारित तिथि पर अभियान शुरू करेंगे।उसने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी नए अभियान को शुरू करने पर उसके गति पकड़ने में वक्त लगता है और टीकाकरण अभियान का यह तीसरा चरण भी समय के साथ लय में आ जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य टीका उत्पादकों से खुराकों की खरीद के लिये समन्वय कर रहे हैं और केंद्र आवश्यक सहायता कर रहा है। उन्होंने कहा, “टीकाकरण कुछ राज्यों में कल से शुरू होगा जिन्होंने पहले ही उत्पादकों से समन्वय किया है।

किसी भी नयी कवायद या प्रक्रिया को गति पकड़ने में समय लगता है तथा धीरे-धीरे और केंद्र बढ़ जाएंगे। कुछ समय में यह कार्यक्रम स्थिर हो जाएगा।” दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, आंद्र प्रदेश, महाराष्ट्र, और पंजाब समेत कुछ राज्यों का कहना है कि उनके पास पर्याप्त खुराक नहीं हैं जिससे वे 18 से 44 आयुवर्ग के लिये टीकाकरण अभियान शुरू कर पाएं।

तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, जैसे कई राज्यों ने कहा है कि उनके पास टीकों का पर्याप्त भंडार नहीं है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर जे राधाकृष्णन ने कहा, ‘‘कल तक इंतजार करने (और लोगों को निराश करने) की जगह मैं अब स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमें नहीं पता कि टीकों की तमिलनाडु सरकार द्वारा मांगी गईं 1.5 करोड़ खुराकों में से कितनी खुराक मिलेंगी और कब मिलेंगी।’’