Covid-19 Vaccine Centre and Slot Finder: Paytm पर कैसे खोजें वैक्सीन लगवाने के खाली स्लॉट

Covid-19 Vaccine Centre and Slot Finder: Paytm ने पेश किया नया फीचर, जो वैक्सीन लगवाने के खाली स्लॉट की जानकारी देगा। आइये जानते हैं कि आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

paytm vaccine slot finder, vaccine slot finder, how to find vaccine slot

Covid-19 Vaccine Centre and Slot Finder: ने कोविड-19 के मद्देनजर नया फीचर जारी किया है, जिसकी मदद से हम वैक्सीन के लिए उपलब्ध स्लॉट को चेक कर सकते हैं। इस फीचर की जानकारी पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने ट्विटर पर ट्वीट करके दी है। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों वर्जन के लिए उपलब्ध कराया गया है।

पेटीएम का यह टूल कोविन (कोविड वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क) का इस्तेमाल करके रियल टाइम जानकारी देता है। ऐसे में आप पेटीएम के इस नए फीचर का इस्तेमाल करके वैक्सीन लगवाने की उपलब्धता करीबी सेंटर्स पर चेक कर सकते हैं। इन्हें भी पढ़ेंः कोविड वैक्सीन के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

पेटीएम पर उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट फाइंडर करीबी वैक्सीन पर उपलब्ध खाली स्लॉट की जानकारी देता है। इसमें आने वाले चार सप्ताह तक की जानकारी मिलती है। इसमें 18+ और 45+ आयु ग्रुप की जानकारी दी जाती है। अगर आपको खाली स्लॉट मिलता है तो आप Co-WIN website/ app पर जाकर उसे बुक कर सकते हैं। बताते चलें कि पेटीएम ऐप खाली स्लॉट की तो जानकारी देता है लेकिन यह स्लॉट को बुक करने का फीचर नहीं देता है। इन्हें भी पढ़ेंः पेटीएम दे रहा है गैस सिलेंडर बुकिंग पर 800 रुपये तक बचाने का मौका 

पेटीएम पर कैसे चेक करें वैक्सीन के खाली स्लॉट (How to check COVID-19 vaccine slots availability on Paytm)

पेटीएम पर इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले हम सलाह देते हैं कि आप अपने ऐप को गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अपडेट जरूर कर लें।

1. पेटीएम ऐप को ओपेन करें।

2. इसके बाद स्क्रॉल करके मिनी ऐप स्टोर पर जाएं।

3. इसमें Vaccine Finder लिखा नजर आएगा, अगर नहीं दिख रहा है तो ऑल पर क्लिक करें और कोविड-19 के अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आपको अपना पिनकोड या जिले का नाम एंटर करना होगा। इसके बाद 18+ और 45+ में से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा।

5. इसके बाद Check Availability पर क्लिक करें। इसके बाद उपलब्ध स्लॉट आपको नजर आ जाएंगे।

नोटः अगर स्लॉट उपलब्ध नहीं हैं तो नोटिफाई मी के स्लॉट पर क्लिक कर दें। ऐसे में जब भी स्लॉट खाली होगा, तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच जाएगा।