Covid vaccination centre: फीचर फोन से भी खोज सकते हैं करीबी वैक्सीन सेंटर्स, जानें कैसे

Nearest vaccination centre: फीचर फोन की मदद से करीबी वैक्सीन सेंटर्स खोज सकते हैं। इसके मुख्य दो तरीके हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

free vaccination centre near me registration, vaccination centre, vaccine centre near me, vaccine house यह फोटो प्रतीकात्मक है। (Express Photo: Gurmeet Singh)

स्मार्टफोन यूजर्स को बड़ी ही आसानी से कोविन पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं, करीबी सेंटर्स पता कर लेते हैं और स्लॉट्स भी बुक कर लेते हैं। लेकिन हर किसी के पास स्मार्टफोन संभव नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप फीचर फोन से भी कोविन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि ऑन स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, लेकिन अगर आप रजिस्ट्रेशन अपने हाथों से कराएंगे तो इससे न सिर्फ आपका समय बचेगा, बल्कि नाम और डेट ऑफ बर्थ संबंधी गलतियां होने की संभावना न के बराबर होगी।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप फीचर फोन की मदद से करीबी वैक्सीन सेंटर्स खोज सकते हैं। इसके मुख्य दो तरीके हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले विकल्प की मदद से यूजर्स को एक नंबर पर कॉल करना होगा, वहीं दूसरे विकल्प की मदद से इंटरनेट ब्राउजर की मदद लेनी होगी।

cowin.gov.in पोर्टल पर कुछ हेल्प लाइन नंबर दिए गए हैं, जिन पर फीचर फोन लेकर स्मार्टफोन यूजर्स तक कॉल करके मदद ले सकते हैं। साथ ही करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस पर कुछ नंबर दिए गए हैं, जिनमें से किसी 1075 का इस्तेमाल करके आप करीबी कोविड सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दूसरे विकल्प के तहत यूजर्स फीचर फोन में मौजूद इंटरनेट ब्राउजर को ओपेन करें। इसके बाद सर्च बार में cowin.gov.in टाइप कर दें। इसके बाद यूजर्स को स्क्रीन पर सर्च बाई पिन के नीचे दिए गए पिनकोड में अपने स्थान का पिन कोड एंटर करें। अगर आपको पिन कोड पता नहीं है तब भी आप राज्य और जिले के नाम से भी सर्च कर सकते हैं, जिसके लिए आपको Search by District ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इतना ही नहीं अगर आप अपने कोविड वैक्सीनेशन के बाद प्राप्त हुए सर्टिफिकेट को सत्यापित करना चाहते हैं तो कोविन पोर्टल पर ही उसका विकल्प दिया गया है, जिसका नाम वेरिफाई सर्टिफिकेट (प्रमाणपत्र की पुष्टि करें) पर क्लिक करें, उसके बाद सर्टिफिकेट की जानकारी एंटर करें।