Cowin.gov.in पर कैसे कराएं Covid Vaccine Registration और आईडी प्रूफ में ये डॉक्यूमेंट कर सकते हैं इस्तेमाल

Cowin.gov.in, Covid-19 vaccine registration: कोरोना वैक्सीन के लिए Cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और इसमें इन 7 प्रकार के आईडी प्रूफ का उपयोग कर सकते हैं।

How to Corono vaccinations registration in hindi,How to Registrations on cowin.gov.in, How to find slot,

Cowin.gov.in, Covid-19 vaccine registration: Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराने की योजना बना रहे हैं लेकिन आपको अपना आधार कार्ड नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रजिस्ट्रेशन के दौरान आप किन-किन डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, कोविन पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, सात प्रकार के आईडी प्रूफ का इस्तेमाल किया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन से पहले हम आपको बता देते हैं कि यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है और 18 साल से अधिक आयु वाला कोई भी भारतीय नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। दरअसल, अब 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें 18 साल से अधिक आयु वर्ग वाले लोग भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इससे पहले रजिस्ट्रेशन कराने की न्यूनतम आयु 45 साल थी। इसके अलावा खाली स्लॉट खोजने का प्रोसेस जानने के लिये यहां क्लिक करें।

Cowin.gov.in पर अपॉइंटमेंट लेने से पहले कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन (How do I pre-register myself online for an appointment for the COVID-19 vaccine?)

सबसे पहले बात करते हैं कि कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप या टैबलेट में ब्राउजर को ओपेन करना होगा।

1. ब्राउजर के सर्च बार में Cowin.gov.in टाइप करें।
2. Cowin पोर्टल में सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में Register/ Sign In yourself लिखा नजर आएगा, उस पर क्लिक करें।
3. इसके बाद मोबाइल नंबर टाइप करें, जो आपके पास है।
3. मोबाइल पर रिसीव हुए ओटीपी को एंटर करें।
4.अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म ओपेन हो जाएगा।
5. फॉर्म में नाम, पहचान पत्र समेत अन्य सभी जानकारी को भर दें।
6. पहचान पत्र में वहीं जानकारी भरें, जिसे आप अपने साथ टीकाकरण के दिन साथ ले जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन पर ये डॉक्यूमेंट कर सकते हैं इस्तेमाल

Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको एक आईडी प्रूफ मांगी जाती है, जिसमें आप आधार कार्ड की जानकारी भर देते हैं लेकिन अगर आपके आधार कार्ड नहीं या फिर वह मिल नहीं रहा है तब क्या करेंगे। ऐसी स्थिति में आप दूसरे पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोविन पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आप आधार के अलावा 6 प्रकार के पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं। कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले जानें सब कुछ, यहां करें क्लिक।

  1. आधार कार्ड (Aadhaar card)
  2. ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
  3. पैन कार्ड (PAN card)
  4. पासपोर्ट (Passport)
  5. पेंशन पासबुक (Pension Passbook)
  6. एनपीआर स्मार्ट कार्ड (NPR Smart Card)
  7. वोटर आईडी (Voter ID -EPIC)