Cowin.gov.in पर स्मार्टफोन और कंप्यूटर न चलाने वाले लोग व बुजुर्ग ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें प्रोसेस

Covid-19 vaccine registration online on cowin.gov.in: बुजुर्ग समेत जो लोग स्मार्टफोन और लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करते हैं वे भी घर बैठे आसानी से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

covid 19 vaccine registration online india, how to registred who can not use Smartphone, How to registrations without aadhar card,

Covid-19 vaccine registration on Cowin.gov.in: कोरोना संक्रमण से चल रही जंग अभी थमी नहीं है और कोरोना को मात देने के लिए बहुत से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो स्मार्टफोन या फिर फोन ही नहीं चलाते हैं तो वे अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं। इस सवाल का जवाब भी Cowin.gov.in वेबसाइट पर दिया
गया है।

कोरोना काल में सबसे अधिक खतरा बुजुर्ग को हैं लेकिन भारत में बहुत से बुजुर्ग हैं, जो स्मार्टफोन और कंप्यूटर चलाना नहीं जानते हैं और न ही अपने पास फोन रखते हैं। ऐसे बुजुर्ग अपने घर में मौजूद नौजवान से लॉगइन कराके उनकी प्रोफाइल में अपना नाम शामिल करा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

Cowin.gov.in पोर्ट्ल पर जाकर कोई भी एक मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्ट्रेशन कर सकता है, जिसमें वह अधिकतम चार लोगों को शामिल कर सकता है। यह जानकारी Cowin.gov.in पर दिए गए FAQ सेक्शन के अंदर रजिस्ट्रेशन सेक्शन में 6 नंबर पर दी गई है। वेबसाइट पर बताया है कि जो लोग स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं चला पाते हैं, वे अपने दोस्तो या परिजन की मदद से अपना नाम कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर्ड करा सकते हैं।

कोविड-19 वैक्सीन के लिए कहां कराएं रजिस्ट्रेशन (Where can I register for COVID-19 vaccination?)

कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सिर्फ सरकार की तरफ से बनाए गए पोर्टल Cowin.gov.in पर जाना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको टॉप लेफ्ट में पीले रंग की पट्टी में दिए गए Register/ Sign In yourself पर क्लिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें।

कोविड-19 वैक्सीन के लिए बिना आधार के कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन (Can I register for COVID-19 vaccination without Aadhaar card?)

कोविड-10 वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए एक आईडी प्रूफ की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तब भी आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए आप करीब 7 प्रकार के आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। कौन-कौन से आईडी प्रूफ इस्तेमाल कर सकते हैं, जानने के लिये यहां क्लिक करें।