DSLR camera: Canon और Nikon के ये हैं सेकेंड हैंड कैमरे

DSLR camera: एक डीएसएलआर कैमरे की कीमत काफी ज्यादा होती है, लेकिन सेकेंड हैंड कंडिशन वाले ये कैमरे किफायती कीमत में मिल जाते हैं।

used dslr camera in delhi, used dslr near me, used dslr camera in india, Second hand Dslr camera: ये हैं कुछ सेकेंड हैंड DSLR कैमरे। (फोटोः निकोन वेबसाइट)

DSLR camera: ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट पर ब्रांड न्यू और अच्छे DSLR कैमरे खरीदे जा सकते हैं, जिनकी कीमत भी अधिक होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि DSLR कैमरों को सेकेंड हैंड मार्केट से खरीदा जा सकता है, जहां ये किफायती कीमत में मिल सकते हैं। हालांकि सेकेंड हैंड सामान अमेजन पर Renewed नाम से, फ्लिपकार्ट के 2 गुड वेबसाइट और OLX से खरीदा जा सकता है।

आज हम आपको सेकेंड हैंड मार्केट ऐप OLX पर मिलने वाले पुराने DSLR कैमरों के बारे बताने जा रहे हैं। OLX पर निकोन, कैनन और सोनी जैसे ब्रांड के कैमरे खरीदे जा सकते हैं और उनकी कीमत भी कम होती है। हालांकि इन्हें लेने से पहले उनकी कंडिशन को अच्छे जांच लेना चाहिए।

canon 1300D

canon 1300D में 18 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जो सीमोस सेंसर के साथ आता है। इसमें 3 इंच का व्यू फाइंडर है। साथ ही इस कैमरे में वाफाई और एनएफसी सपोर्ट दिया गया है। OLX पर यह कैमरा 20 हजार रुपये में मिल रहा है, जबकि ब्रांड न्यू की कीमत फ्लिपकार्ट पर 24102 रुपये है।

Nikon 5100D

निकोन के इस कैमरे में 16.2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। साथ ही इसमें सीमोस सेंसर है। यह कैमरा 3 इंच के एलसीडी डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें ऑटो फोकस का फीचर है। साथ ही अधिकतम शटर स्पीड 1/4000 है। ओएलएक्स पर यह 21 हजार रुपये में मिल रहा है, जबकि फ्लिपकार्ट यह आउट ऑफ स्टॉक बताया गया है और ब्रांड न्यू की कीमत की भी जानकारी नहीं दी गई है। इसमें 18-55 एमएम का लेंस दिया गया है।

Nikon 5200d

निकोन या यह कैमरा भी ओएलएक्स पर लिस्टेड है। इसमें 24.1 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें CMOS सेंसर दिया गया है। इसमें 3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। ओएलएक्स पर मिलने वाले इस कैमरे में दो लेंस दिए जा रहे हैं, जिसमें से एक की जानकारी दी गई है, जो 18-55 एमएम का लेंस है। हालांकि इसमें चार्जर और निकोन बैग भी दिया जा रहा है। ओएलएक्स पर इसकी कीमत 23 हजार रुपये है।

सलाह: ओएलएक्स से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके बारे में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद यूजर्स से संपर्क करें और डिवाइस लेने से पहले उस डिवाइस को हाथ में लेकर देखें। इसके बाद उसके सभी पोर्ट्स आदि को भी चेक कर लें। साथ ही कैमरे के सभी मोड्स को चेक कर लें। इस दौरान अलग-अलग मोड्स पर पिक्चर क्लिक करें।

जरूरत पड़ तो किसी सर्विस सेंटर्स पर भी चेक करा सकते हैं। या फिर कैमरे के किसी जानकारी को अपने साथ ले जा सकते हैं। DSLR कैमरा लेने से पहले पूरी तरह से सुनिश्चित होने के बाद ही डील में आगे बढ़ें। डील में जल्दबाजी न दिखाएं। ओएलएक्स पर अक्सर धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं।