Electric Scooter: 70 हजार रुपये से कम कीमत पर आ रही यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलती है 70-80 km

अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं, मगर अधिक कीमत की वजह से नहीं ले पा रहे हैं तो आपको ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन के बारें में बताया जा रहा है, जो सिंगल चार्ज में 70-80 km तक की दूरी तय करेगी और इसकी कीमत भी आम स्‍कूटर की तरह 70 हजार से कम के दाम में आ जाएगी।

70 हजार रुपये से कम कीमत पर आ रही यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलती है 70-80 km (Photo- Okaya)

भारत में इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटरों की मांग तेजी से बढ़ रही है। बड़ी- बड़ी कंपनियां इस ओर अपना रुझान दिखा रही हैं, ऐसे में केंद्र सरकार भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहा है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं, मगर अधिक कीमत की वजह से नहीं ले पा रहे हैं तो आपको ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन के बारें में बताया जा रहा है, जो सिंगल चार्ज में 70-80 km तक की दूरी तय करेगी और इसकी कीमत भी आम स्‍कूटर की तरह 70 हजार से कम के दाम में आ जाएगी।

दरअसल, ओकाया फ्रीडम टू -व्‍हीलर कंपनी ने हाल ही में अपना तीसरा इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च किया है। यह दो वेरियंट में लॉन्‍च किया गया है। इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रीडम एलआई-2 और फ्रीडम एलए-2 ओला एस1, बजाज चेतक और अन्य को टक्कर देने वाले हैं। कंपनी का दावा है कि आने वाले समय में ओकाया के कई वेरियंट के इलेकि्ट्रक स्‍कूटर लॉन्‍च किए जाएगें, जो 250 किमी रेंज तक जाएगी।

ओकाया के इन स्कूटर्स की शुरुआती कीमत 69,999 रुपये दिल्‍ली में एक्‍स शो रूम के अनुसार है। स्कूटर को 12 रंग विकल्पों में पेश किया गया है। स्कूटर में 250W BLDC हब मोटर शामिल है और यह 48V 30Ah बैटरी से चलता है। यह एक बार चार्ज करने पर 70-80 किलोमीटर तक चल सकता है और इसकी बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में करीब 4-5 घंटे का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें: डाकघर की इन योजनाओं में करें निवेश, कुछ ही सालों में पैसा हो जाएगा डबल; जानें डिटेल
ओकाया फ्रीडम के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 Kmph बताई जा रही है। अगर हम इसके अन्‍य फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल डिस्प्ले, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोस्कोपिक रियर सस्पेंशन, LED हेडलैंप, LED DRL, रिमोट लॉक/अनलॉक और व्हील लॉक साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना को लेकर जल्‍द निपटा लें यह काम, वरना नहीं आएगी आपकी 10वीं किस्‍त
ओकाया फ्रीडम LA2 250W BLDC हब मोटर और 48V 28Ah VLRA (C20) बैटरी के साथ आता है और यह एक बार चार्ज करने पर 50-60 किलोमीटर तक चल सकता है। यह चार्ज होने में आठ से 10 घंटे लगाती है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल डिस्प्ले, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोस्कोपिक रियर सस्पेंशन, एलईडी हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, रिमोट लॉक/अनलॉक और व्हील लॉक के साथ-साथ डिस्क फ्रंट ब्रेक और ड्रम रियर ब्रेक की तरत के फीचर्स दिए जाते हैं।