FD पर SBI से ज्‍यादा कमाई करा रहा है हॉकिंस कूकर, 3 साल में मिलेगा 8 फीसदी से ज्‍यादा ब्‍याज

हॉकिन्स कुकर FD को ICRA द्वारा AA स्टेबल का दर्जा दिया गया है और यह बाजार में लंबे समय तक चलने वाला प्रोडक्‍ट है। सितंबर 2019 में, कंपनी के खाते में 22 करोड़ रुपए की FD थी। 29 जुलाई तक मौजूदा एफडी का आंकड़ा 34 करोड़ हो गया था।

Fixed Deposit हॉकिंस की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट 8 फीसदी से ज्‍यादा की ब्‍याज दर रही है। (Photo By Indian Express Archive)

अगर आप फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। बैंकों के अलावा कई कंपन‍ियां भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट ऑफ‍र करती हैं। जो कम अवधि में ज्‍यादा रिटर्न देने का दावा करती हैं। ऐसी ही कंपनी कम अवध‍ि की फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट लेकर आ गई है। जिसके रजिस्‍ट्रेशन 15 सितंबर से शुरू हो गए हैं। इस कंपनी का नाम है हॉकिंस कूकर्स लिमिटेड। जो 3 साल की एफडी पर 8 फीसदी का रिटर्न दे रही है।

अलग अवध‍ि पर अलग ब्‍याज
हॉकिंस कूकर की ओर से घोषणा की गई फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट तीन अवधि‍यों के लिए है। एक, दो और 3 साल के लिए इन एफडी पर बैंकों से ज्‍यादा मिल रहा है। एक साल की एफडी पर 7.5 फीसदी, दो साल की एफडी पर 7.75 फीसदी और तीन साल की एफडी पर 8 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है। कंपनी ब्‍याज भुगतान के लिए दो ऑप्‍शन दे रही है। कंपनी 6 महीने में और कंयूलेटिव टेन्‍योर में दे रही है। 6 महीने में मिलने वाले ब्‍याज के तहत आपको साल में दो बार ब्‍याज का भुगतान होता है। कंयूलेटिव ऑप्‍शन में आपको टेन्‍योर के बाद मिलता है।

मंथली कंपाउडिंग का मिलता है फायदा
कंयूलेटिव ऑप्‍शन के तहत आपको मंथनी कंपाउडिंग का फायदा मिलता है। अगर आप तीन साल की एफडी पर निवेश करते हैं तो नॉर्मल 8 फीसदी का सालाना ब्‍याज रिटर्न के रूप में 8.3 फीसदी हो जाता हे। मौजूदा एफडी होल्डर अपनी पुरानी एफडी को रिन्‍युअल भी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें FD की मैच्योरिटी से कम से कम 10 दिन पहले नवीनीकरण में अपना इंट्रस्‍ट ऑनलाइन दर्ज करना करना होगा।

दो साल में 2.5 फीसदी गिर गई ब्‍याज दर
हॉकिन्स कुकर FD को ICRA द्वारा AA स्टेबल का दर्जा दिया गया है और यह बाजार में लंबे समय तक चलने वाला प्रोडक्‍ट है। यह 2019 में 10.5 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा था। 2020 में 9 फीसदी तक गिर गया और अब 8 फीसदी तक पहुंच गया है, जो भारत में ब्याज दरों की समग्र गिरावट को दर्शाता है। हालांकि बैंकों की ओर से ऑफर की जा रही 5 से 6 फीसदी की ब्‍याज दरों के मुकाबले हॉकिंस की एफडी काफी ज्‍यादा ब्‍याज दे रही है।

दो साल में एफडी की रकम में इजाफा
सितंबर 2019 में, कंपनी के अकाउंट में 22 करोड़ रुपए की FD थी और उसे अपने शेयरधारकों से 6.76 करोड़ रुपए और आम जनता से 16.90 करोड़ रुपए जुटाने की अनुमति दी गई थी। 29 जुलाई तक, मौजूदा एफडी का आंकड़ा 34 करोड़ तक पहुंच गया था, जिससे कंपनी को अपने शेयरधारकों और आम जनता से 28.17 करोड़ जुटाने का मौका मिला। कोविड-19 महामारी के बावजूद, पिछले कुछ वर्षों में कंपनी का टैक्‍स बाद लाभ भी वित्त वर्ष 19 में 54.22 करोड़ रुपए से बढ़कर वित्त वर्ष 21 में 80.64 करोड़ रुपए हो गया है।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन
प्री-रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन है। इच्छुक व्यक्तियों को वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर प्रमाणित करना होगा। इसके बाद, एक स्क्रीन दिखाई देगी, जिस पर उन्हें नाम, पैन नंबर, पता और एफडी की राशि जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। यदि पर्याप्त राशि उपलब्ध है जो पहले से आवंटित नहीं की गई है, तो कंपनी एक पूर्व-पंजीकरण संख्या आवंटित करेगी। अपर्याप्त सीमा उपलब्ध होने की स्थिति में, कंपनी आवेदक को प्रतीक्षा सूची संख्या आवंटित करेगी।