French Open 2021: नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल का वर्चस्व तोड़ा, 13 बार के चैंपियन को हराकर रचा इतिहास

जोकोविच फ्रेंच ओपन में नडाल को दो बार हराने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। नडाल अब तक फ्रेंच ओपन में तीन बार ही हारे हैं। इससे पहले उन्हें स्वीडन के रॉबिन सोडरलिंग ने 2009 और जोकोविच ने 2015 में हराया था।

Rohit Raj Edited By ROHIT RAJ June 12, 2021 10:40 AM

फ्रेंच ओपन 2021 के दूसरे मेन्स सिंगल्स सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्पेन के राफेल नडाल को हरा दिया। इस जीत के साथ वे छठी बार फाइनल में पहुंचने में सफल हुए हैं। वहां उनका मुकाबला पहली बार फाइनल खेलने वाले ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास से होगा। जोकोविच ने 13 बार फ्रेंच ओपन जीतने वाले नडाल को चार सेटों तक चले कड़े मुकाबले में 3-6 6-3 7-6(4) 6-2 से हरा दिया।

नडाल लगातार 4 बार यह खिताब जीत चुके थे। वे 2016 के बाद पहली बार फाइनल में दिखाई नहीं देंगे। तब खिताबी मुकाबला जोकोविच और ग्रेट ब्रिटेन के एंडी मरे के बीच हुआ था। जोकोविच पहली बार फ्रेंच ओपन जीतने में सफल हुए थे। अब उनके पास दूसरी बार यहां चैंपियन बनने का मौका होगा। नडाल इस मैच में जीत के फेवरेट थे। उन्होंने पहले सेट में धमाकेदार शुरुआत की थी, लेकिन उसके बाद जोकोविच ने उन्हें पछाड़ दिया। जोकोविच फ्रेंच ओपन में नडाल को दो बार हराने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

नडाल अब तक फ्रेंच ओपन में तीन बार ही हारे हैं। इससे पहले उन्हें स्वीडन के रॉबिन सोडरलिंग ने 2009 और जोकोविच ने 2015 में हराया था। जोकोविच इस टूर्नामेंट में पहला सेट गंवाने के बाद नडाल को हराने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 97 मैचों में नडाल पहला सेट जीतने के बाद मैच जरूर जीते थे। नडाल सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड रोजर फेडरर के बराबर हैं। जोकोविच ने 18 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

इससे पहले मेन्स सिंगल्स के पहले सेमीफाइनल में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया था। सितसिपास ने 3 घंटे 42 मिनट तक चले इस मुकाबले को पांच सेटों में 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से अपने नाम कर लिया। खिताबी मुकाबले में पहुंचकर सितसिपास ने इतिहास रच दिया। वे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी बन गए।