Gmail में आया यह शानदार फीचर, अब यूजर्स चैट के साथ कर सकेंगे Audio व Video कॉल

Gmail में अब Google चैट ऑडियो व व‍ीडियो कॉल का ऑप्‍शन देगा। Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम इसकी घोषणा की है कि कंपनी विशेष रूप से एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए यह अपडेट लेकर आई है। लेकिन आप इसमें केवल 1:1 चैट तक ऑडियो व वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Gmail में आया यह शानदार फीचर, अब यूजर्स चैट के साथ कर सकेंगे Audio व Video कॉल (File Photo)

Gmail में अब Google चैट ऑडियो व व‍ीडियो कॉल का ऑप्‍शन देगा। Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम इसकी घोषणा की है कि कंपनी विशेष रूप से एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए यह अपडेट लेकर आई है। लेकिन आप इसमें केवल 1:1 चैट तक ऑडियो व वीडियो कॉल कर सकते हैं। इससे अब आप केवल अपनी चैट लिस्‍ट में उपलब्ध लोगों से अलग-अलग ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसमें चैट हिस्‍ट्री व कॉल विवरण भी देख सकेंगे।

बदल जाएगा लेआउट
इस अपडेट की इस साल सितंबर में घोषणा की गई थी। आप गूगल चैट की लिस्‍ट में जिसे आप कॉल करना चाहते हैं तो उसका चैट खोलेंगे जिसके बाद आपको उपर की दाई ओर ऑडियो व वीडियो आइकन दिखाई देने लगेगा। कॉल करने के लिए आपको इस आइकॉन पर टैप करना होगा। जिसपर आप अपनी वीडियो व ऑडियो कॉल पर टैप कर कॉल कर सकते हैं। चल रही कॉल के बारे में जीमेल आपको ब्लू बैनर के जरिए बताएगा, जो स्क्रीन के टॉप पर होगा। इसमें व्यक्ति का नाम और कॉल की ड्यूरेशन होगी।

मिस्‍ड कॉल पर लाल रंग का दिखाई देगा संकेत
इसी तरह मिस्ड कॉल के संकेत के बारे में लाल रंग के फोन या वीडियो आइकॉन दिखाई देगा। नया कॉलिंग अनुभव व्यक्तिगत Google खातों वाले सभी उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ Google Workspace, G Suite बेसिक और व्यावसायिक ग्राहकों के लिए भी शुरू हो रहा है। कॉलिंग करने के लिए जरूरी है कि कॉल करने वाला और कॉल रिसीव करने वाला, दोनों ही जीमेल के नए वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हों।

यह भी पढ़ें: Whatsapp ने इस फीचर को लेकर किया बड़ा अपडेट, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज

Hangouts सेवा होगी बंद
जीमेल पर कॉलिंग अपडेट ऐसे समय लाया गया है जब कंपनी Hangouts से Google Chat पर शिफ्ट कर रही है। जबकि यह कदम शुरू में Google Workspace के लिए था, यह धीरे-धीरे नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए भी आ रहा है क्योंकि Hangouts सेवा बंद होने वाली है। इसके साथ ही अब आप जीमेल, गूगल चैट पर कस्टम स्टेटस सेट कर सकते हैं।