Google Doodle Sivaji Ganesan: शिवाजी गणेशन पहले एक्टर थे जिन्हें मिला था बेस्ट एक्टर का ये इंटरनेशनल अवार्ड

शिवाजी मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में सक्रिय थे, जहां उन्होंने 1952 की “पराशक्ति” से अपनी शुरुआत की, गणेशन ने लगभग 300 फिल्मों में काम किया।

sivaji ganesan,sivaji ganesan birth anniversary, sivaji ganesan 93rd birth anniversary, Tamil cinema, google doodle, today google doodle, Doodle india, who was sivaji ganesan महज सात साल की उम्र में उन्होंने एक थिएटर ग्रुप में शामिल होने के लिए अपना घर छोड़ दिया।

Google Doodle Sivaji Ganesan: 1 अक्टूबर, शुक्रवार को दिवंगत अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती है, और Google ने महान अभिनेता का डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। Google ने बताया कि बेंगलुरु की कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने यह डूडल बनाया है। गणेशन का जन्म 1 अक्टूबर, 1928 को तत्कालीन ब्रिटिश भारत के मद्रास प्रेसीडेंसी (वर्तमान तमिलनाडु) के विल्लुपुरम में गणेशमूर्ति के रूप में हुआ था। महज सात साल की उम्र में उन्होंने एक थिएटर ग्रुप में शामिल होने के लिए अपना घर छोड़ दिया। दिसंबर 1945 में, गणेशमूर्ति ने “शिवाजी कांडा हिंदू राज्यम” नामक एक नाटक में मराठा शासक शिवाजी को चित्रित किया। उनका प्रदर्शन ऐसा प्रतिष्ठित था कि नाम उनके साथ जुड़ गया, और गणेशमूर्ति ने “शिवाजी” का उपनाम अर्जित किया, जिसे उनके शेष जीवन के लिए उस नाम से जाना जाता था।

वह मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में सक्रिय थे, जहां उन्होंने 1952 की “पराशक्ति” से अपनी शुरुआत की, गणेशन ने लगभग 300 फिल्मों में काम किया, जिनमें तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषा की फिल्में शामिल हैं। लगभग पांच दशकों के करियर में, उन्होंने कई पुरस्कार जीते, और एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (काहिरा, मिस्र में एफ्रो-एशियन फिल्म फेस्टिवल) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय अभिनेता थे, जिन्होंने 1960 के दशक में अपने वीरपांडिया कट्टाबोम्मन के प्रदर्शन के लिए जीत हासिल की थी।”

Live Updates