Happy Mother’s Day: कब है मदर्स डे? जानें तारीख, इतिहास और महत्व

मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी (credit: shutterstock/H-a-pp-y)

मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी (credit: shutterstock/H-a-pp-y)

Happy Mother’s Day Know Date History And Significance- मां का प्यार सारी चीजों से ऊपर ही रहेगा. मां के प्यार, दुलार और समर्पण के प्रति आभार जताने के लिए उम्र भी कम पड़ जाए. ऐसे में मदर्स डे (Mother’s Day) मां के प्रति अपना प्यार और सम्मान जताने का एक अद्भुत मौका है.

  • Share this:

Happy Mother’s Day Know Date History And Significance- मदर्स डे 9 मई को मनाया जाएगा. हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलीब्रेट किया जाता है. मां और बच्चों का रिश्ता इस दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता है जो बिना किसी शर्त बिना किसी उम्मीद के बेपनाह प्यार से भरपूर होता है. मां के लिए कोई भी शब्द, कोई भी लेख, कोई भी कविता या कुछ भी लिखना या फिर कहना हर बार कम होता है क्योंकि चाहे कितना ही कुछ क्यों न कर लिया जाए मां का प्यार सारी चीजों से ऊपर ही रहेगा. मां के इस प्यार, दुलार और समर्पण के प्रति आभार जताने के लिए उम्र भी कम पड़ जाए. ऐसे में मदर्स डे (Mother’s Day) मां के प्रति अपना प्यार और सम्मान जताने का एक अद्भुत मौका है. आइए जानते हैं मदर्स डे का इतिहास और महत्व…
मदर्स डे का इतिहास:
9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा. इसके बाद ही मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा. बता दें कि, मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी. अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं. उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा पाला. मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की. फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे मनाया जाने लगा. अब हर साल मई के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मदर्स डे मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें:  मदर्स डे का महत्व:
मदर्स डे मां के त्याग, बलिदान, करुणा, दया और निःस्वार्थ प्रेम के प्रति आभार प्रकट करने के लिए मनाया जाता है. कई लोग अपनी मां के प्रति प्यार जताने के लिए उन्हें गिफ्ट्स, कार्ड्स या कुछ ख़ास देते हैं. वैसे तो मां को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खास दिन की जरूरत कभी नहीं पड़ती लेकिन फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और सम्मान दिया जाता है. मदर्स डे के दिन मां को ढेर सारा प्यार किया जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)