Hate Crime in Canada: ‘श्री भगवद गीता’ पार्क में तोड़फोड़ पर मेयर बोले- कोई घटना नहीं हुई; भारत गंभीर

हाइलाइट्स

कनाडा पुलिस प्रशासन ने कहा- श्री भगवद गीता पार्क में कोई तोड़फोड़ नहीं हुई है
पार्क की नेमिंग सेरेमनी के लिए अस्थाई साइनबोर्ड का इस्तेमाल किया गया था
पहले इस पार्क को ट्रॉयर्स के नाम से जाना जाता था

कनाडा. कनाडा के ‘श्री भगवद गीता पार्क‘ (Shri Bhagvad Gita Park) में तोड़फोड़ होने की घटना की भारत ने कड़ी निंदा की है. कनाडा में भारतीय उच्‍चायोग (Indian High Commission) की ओर से इसकी कड़ी न‍िंदा करते हुए इसे ‘हेट क्राइम’ करार दिया गया. इस मामले में भारतीय उच्‍चायोग की ओर से एक ट्वीट भी क‍िया गया और कनाडा के अध‍िकार‍ियों से मामले की जांच की अपील भी की गई थी.

Hate Crime in Canada: कनाडा में श्री भगवत गीता पार्क का साइन बोर्ड तोड़ा, भारतीय उच्चायुक्त ने जताई नाराजगी

इस मामले में अब कनाडा के ब्रैंपटन के मेयर का भी स्‍पष्‍टीकरण आया है. साथ ही पुल‍िस प्रशासन ने भी वस्‍तुस्‍थ‍िति स्‍पष्‍ट की है. कनाडा के ब्रैंपटन के श्री भगवद गीता पार्क में तोड़फोड़ की खबरों के बाद पुलिस प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि श्री भगवद गीता पार्क में कोई तोड़फोड़ नहीं हुई है.

पुलिस का कहना है कि पार्क का हाल ही में उद्गाटन किया गया है. ऐसे में पार्क की नेमिंग सेरेमनी के लिए अस्थाई साइनबोर्ड का इस्तेमाल किया गया था. उधर, ब्रैंपटन के मेयर ने ट्वीट करके बताया कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई.

बताते चलें क‍ि ब्रैंपटन में हाल ही में इस पार्क का अनावरण किया गया था. पहले इस पार्क को ट्रॉयर्स के नाम से जाना जाता था. चंद द‍िनों पहले ही इसका नाम बदलकर ‘श्री भगवद गीता’ पार्क कर दिया गया और 28 सितंबर को इसका अनावरण किया गया था.

गौरतलब है क‍ि यह घटना उस एडवायजरी जारी होने के 10 दिन बाद हुई है, जिसमें भारतीय नागरिकों और भारतीय छात्रों से कहा गया था कि वे हर वक्त सावधानी बरतें. क्योंकि, यहां ‘हेट क्राइम’ और भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ गई हैं. कनाडा में 16 लाख भारतीय मूल और एनआरआई रहते हैं. इस साल हिंदू मंदिरों में हमले की दो घटनाएं हुई हैं. सितंबर 15 को एक मंदिर में भित्त-चित्र के साथ छेड़छाड़ की गई थी.

Tags: Canada, Hate Crime, World news in hindi