Home Loan EMI : क्या आप घर बनाने के लिए होम लोन का ऑप्‍शन चुन सकते हैं?

उधारकर्ताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि सभी उधारदाताओं द्वारा होम कंस्‍ट्रक्‍शन के लिए लोन ऑफर नहीं किए जाते हैं। इसलिए, सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए किसी के पास पर्याप्त समय होना चाहिए और उचित रिसर्च करना चाहिए।

Home Loan Tax Benefits Home Buyers को लोन पर कई तरह के टैक्‍स बेनिफ‍िट्स मिलते हैं। (Photo By Indian Express Archive)

पिछले कुछ वर्षों में, सेल्‍फ ऑकोपाइड या इंवेस्‍टमेंट उद्देश्यों के लिए घर खरीदने/बनाने के इच्छुक लोगों में इजाफा हुआ है। होम लोन के लिए आवेदन करते समय उधारकर्ता की आय और रिपेमेंट कैपेसिटी दो सबसे महत्वपूर्ण फैक्‍टर्स हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादातर बैंकों और एनबीएफसी के पास होम लोन लेने के योग्य है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए सभी वेबसाइट्स पर लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर हैं। घर बनाने के लिए लोन लेने के लिए कुछ प्रमुख एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया शामिल हैं:

  • एज ब्रैकेट – 21 से 65 वर्ष
  • व्यवसाय – सैलरीड या सेल्‍फ इंप्‍लॉयड
  • मिनिमम सैलरी – 25,000 रुपए प्रति माह
  • न्यूनतम क्रेडिट स्कोर – 750
  • लोन टेन्‍योर – 5 से 30 साल

कितनी राशि उधार ली जा सकती है?
होम लोन की राशि वह उधार लेने की इनकम पर निर्भर करता है। आमतौर पर, एक व्यक्ति अधिकतम संपत्ति मूल्य का 80 फीसदी लोन ले सकता है और शेष को डाउन पेमेंट करना होगा। जानकारों की मानें तो ईएमआई किसी की इनकम की 60-65 फीसदी से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए। यदि किसी उधारकर्ता के पास को-एप्‍लीकेंट हो सकता है, तो लेंडर उसकी इनकम पर लोन अमाउंट बढ़ाने के लिए विचार कर सकता है। यदि किसी को लोन की ज्‍यादा जरुरत नहीं है तो वह होम लोन के माध्यम से 2-5 लाख रुपए जैसी छोटी राशि का उपयोग कर सकता है।

क्या घर बनाने के लिए होम लोन मिल सकता है?
कंस्‍ट्रक्‍शन लोन प्राप्त करने की योजना बनाने वाले बोरोअर्स को पता होना चाहिए कि सभी लेंडर्स इस श्रेणी में लोन प्रदान नहीं करते हैं। जानकारों की मानें तो पहले बैंक से जांच कर लेनी चाहिए। एक और बात जो बोरोअर्स को पता होनी चाहिए, वह यह है कि बैंक एक बार में पूरा लोन अमाउंट नहीं देते हैं। निर्माण कार्य की प्रगति के आधार पर उधारकर्ता को पैसे किश्तों में दिए जाते हैं।

उचित रिसर्च वर्क बेहद जरूरी
उधारकर्ताओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि घर के निर्माण के लिए सभी लेंडर्स द्वारा लोन की पेशकश नहीं की जाती है। इसलिए, सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए किसी के पास पर्याप्त समय होना चाहिए और उचित रिसर्च करना चाहिए। इसके अलाव भले ही बैंक और लेडर संपत्ति के मूल्य के 80 फीसदी तक लोन की पेशकश करते हैं, कुछ लोगों को लोन के रूप में कम राशि की आवश्यकता हो सकती है। जानकारों की मानें तो कुछ बैंक/लेंडर ऐसे लोन की पेशकश कर सकते हैं, हालांकि, छोटी लोन अमाउंट पर ब्याज अधिक हो सकता है। दूसरी ओर, कोई व्यक्ति उसी राशि के लिए पर्सलन लोन पर विचार कर सकता है जो भुगतान में अधिक लचीला हो सकता है।