Home Loan EMI : फेस्टिव सीजन में एसबीआई का तोहफा, 8 लाख रुपए की होगी बचत, इतनी चुकानी होगी ईएमआई

क्रेडिट स्‍कोर लिंक होम लोन के तहत 75 लाख रुपए तक होम लोन पर बैंक 6.70 फीसदी की दर से ब्‍याज लेगा। इससे पहले यह ब्‍याज 7.15 फीसदी थी। इस ऑफर से लोन लेने वाले हो 8 लाख रुपए तक की बचत होगी।

SBI Home Loan एसबीआई ने अनलिमिटिड होम लोन पर ब्‍याज दरों को 6.70 फीसदी कर दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन ग्राहकों के लिए फेस्टिव ऑफर्स का एक बुके लॉन्च किया है। इस ऑफर का मकसद त्योहारी सीजन में होम लोन को और किफायती बनाना है। एसबीआई केवल 6.70 फीसदी पर क्रेडिट स्कोर लिंक्ड होम लोन देने जा रहा है। फि‍र चाहे लोन की रााशि‍ कितनी ही क्‍यों ना हो। इससे पहले 75 लाख रुपए से अधिक के लोन पर 7.15 फीसदी की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता था। फेस्टिव ऑफर्स की शुरुआत के साथ, एक उधारकर्ता अब किसी भी राशि के लिए 6.70 फीसदी की न्यूनतम दर पर होम लोन प्राप्त कर सकते हैं। ऑफ़र के परिणामस्वरूप 45 बीपीएस की बचत होगी जो कि 30 साल के टेन्‍योर के साथ 75 लाख के लोन पर 8 लाख रुपए की बचत होगी।

एसबीआई ने अंतर किया खत्‍म
इसके अलावा नॉन सैलरीड बोरोअर्स के लिए लागू ब्याज दर वेतनभोगी उधारकर्ता पर लागू ब्याज दर से 15 बीपीएस अधिक थी। SBI ने सैलरीड और नॉन सैलरीड उधारकर्ता के बीच के इस अंतर को हटा दिया है। अब, संभावित होम लोन उधारकर्ताओं से कोई व्यवसाय-लिंक्ड ब्याज प्रीमियम नहीं लिया जाएगा। इससे लॉन सैलरीड उधारकर्ताओं को 15 बीपीएस की और ब्याज बचत होगी।

प्रोसेसिंग फीस फ्री
त्‍यो‍हारों का स्वागत करने और बाजार की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए, लेंडर ने प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह से माफ कर दिया है। उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर के आधार पर आकर्षक ब्याज रियायत प्रदान करने की घोषणा की है। इस मौके पर एसबीआई के प्रबंध निदेशक (खुदरा और डिजिटल बैंकिंग) सीएस सेट्टी ने कहा कि हम अपने संभावित होम लोन ग्राहकों के लिए फेस्टिव ऑफर लॉन्च करते हुए काफी खुश हैं।

सभी लोगों के लिए ऑफर होगा अवेलेबल
उन्‍होंने आगे बताते हुए कहा कि आम तौर पर, रियायती ब्याज दरें एक निश्चित सीमा तक के लोन के लिए लागू होती हैं और उधारकर्ता के पेशे से भी जुड़ी होती हैं। इस बार, हमने ऑफ़र को अधिक समावेशी बना दिया है और ऑफ़र उधारकर्ताओं के सभी वर्गों के लिए उपलब्ध हैं, भले ही लोन अमाउंट और उधारकर्ता का पेशा कुछ भी हो।

इन लोगों को भी मिलेगी राहत
उन्‍होंने कहा कि 6.70 फीसदी होम लोन ऑफर बैलेंस ट्रांसफर के मामलों पर भी लागू होता है। हमारा मानना है कि त्योहारी सीजन में जीरो प्रोसेसिंग फीस और रियायती ब्याज दरें घर के स्वामित्व को और अधिक किफायती बना देंगी। आपको बता दें क‍ि इससे पहले को‍टक महिंद्रा ने भी हाल ही में होम लोन की दरों को काफी कर दिया है। बैंक की ओर से यह सुविधा 8 नवंबर तक जारी रहेगी।