Hyundai का बड़ा प्‍लान! 4000 करोड़ के इनवेस्‍ट से तैयार करेगी 6 Electric Cars, 800 किलोमीटर तक की होगी ड्राइविंग रेंज

कंपनी 2028 तक 6 तरह की नई इलेट्रिक कार को लॉन्‍च करेगी। इसमें से एक इलेक्ट्रिक कार को अगले ही साल लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी इन कारों के निर्माण में लगभग 4,000 करोड़ का निवेश करेगी।

Hyundai का बड़ा प्‍लान! 4000 करोड़ के इनवेस्‍ट से तैयार करेगी 6 Electric Cars, 800 किलोमीटर तक की होगी ड्राइविंग रेंज (Photo- Hyundai)

कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने इलेक्ट्रिक कार को लेकर बड़े प्‍लान का ऐलान किया है। कंपनी 2028 तक 6 तरह की नई इलेट्रिक कार को लॉन्‍च करेगी। इसमें से एक इलेक्ट्रिक कार को अगले ही साल लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी इन कारों के निर्माण में लगभग 4,000 करोड़ का निवेश करेगी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीन सिओब किम ने जानकारी देते हुए बताया है कि हुंडई का लक्ष्य अगले साल छह वाहनों में से पहला पेश करना है, जो घरेलू बाजार में एसयूवी की बढ़ती मांग को भुनाने के लिए एक स्पोर्ट-यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) मॉडल के साथ लाया जा सकता है। किम ने कहा कि बैट्री निर्माता कंपनियों से इसे तैयार करने को लेकर बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि कंपनी वाहन चार्जिंग बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और ईवी खरीदारों के बीच एक प्रमुख चिंता को कम करने के लिए भारत में छह निजी और सरकारी कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है।

ई-जीएमपी बेस्‍ड होगी इलेक्ट्रिक कारें
कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के लिए जीएमपी आर्किटेक्‍चर को बनाया है। इसमें वाहन चेसिस, बैटरी, मोटर और पावर इलेक्ट्रिक सिस्टम शामिल हैं। यह वाहन की बॉडी स्‍टाइल व बैटरी को विकसीत करेगा। ई-जीएमपी पर विकसित वाहनों में एक फ्लैट फर्श, स्लिम कॉकपिट और एक फ्लेक्सिबल और बड़ा केबिन होगा। 

उपयोगिता व परफॉर्मेंस
इसके तहत तैयार की गई कारें 77.4kWh तक की बड़ी बैटरी क्षमता के साथ आएंगी। यह 2WD/4WD क्षमताएं, बेहतर हैंडलिंग और 260 किमी प्रति घंटा तक की टॉप स्पीड भी देता है। इसमें अल्ट्रा हाई स्ट्रेंथ स्टील और 8-पॉइंट बैटरी माउंटिंग है, जिसकी वजह से ये भविष्य के अत्यधिक विश्वसनीय बीईवी हो सकती है। यह एक फ्लैट फर्श और फ्लेक्सिबल बैठने के लेआउट के साथ-साथ एक नया इंटीरियर स्पेस मिलता है। ई-जीएमपी वाहनों को एक नया आयाम देता है।

यह भी पढ़ें: RBI ने नहीं किया ब्‍याज दर में कोई बदलाव, आम आदमी को राहत के लिए करना होगा इंतजार; FY22 में जीडीपी ग्रोथ 9.5 फीसद रहने का अनुमान

800 किलोमीटर तक होगी रेंज
हुंडई कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि ईवी को उसके समर्पित इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर बनाया जाएगा, जिसे वह भारत लाने की योजना बन रही है। इन इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनी कारों की रेंज 800 किलोमीटर तक होगी, जबकि अन्य कार एक बार चार्ज करने पर 350-400 किलोमीटर तक चल सकेंगी।