ICC Rankings: विराट कोहली को रोहित शर्मा से मिल रही कड़ी चुनौती, टॉप-5 से बाहर होने का खतरा; जो रूट के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका

जो रूट ने भारत के खिलाफ सीरीज की शुरुआत रैंकिंग में पांचवें स्थान से की थी। उन्होंने पहले टेस्ट में एक शतक और एक अर्धशतक लगाने के बाद कोहली को पीछे छोड़कर चौथा स्थान हासिल किया था। अब दूसरे टेस्ट के बाद जो रूट दो और स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

Joe Root Virat Kohli Rohit Sharma India vs England ICC Test Rankings आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रूट दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली पांचवें, जबकि रोहित शर्मा छठे नंबर पर हैं। (सोर्स- ट्विटर)

विराट कोहली ने पिछली 10 टेस्ट पारियों में 28 के औसत से 280 रन बनाए हैं। इसमें वह तीन बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। उनके खराब प्रदर्शन का असर उनकी रैंकिंग पर भी पड़ सकता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ओर से जारी ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में वह पांचवें नंबर पर बने हुए हैं। हालांकि, उन्हें रोहित शर्मा से कड़ी चुनौती मिल रही है। रोहित रैंकिंग में छठे नंबर पर हैं। कोहली का वैसे ओवरऑल टेस्ट में 51.41 रन का है।

आईसीसी के मुताबिक, कोहली के 776 रेटिंग अंक हैं। रोहित शर्मा के 773 रेटिंग अंक हैं। दोनों के रेटिंग अंक में सिर्फ 3 पॉइंट का अंतर है। 24 अगस्त से लीड्स में होने वाले टेस्ट मैच में अगर कोहली की खराब फॉर्म जारी रही और रोहित शर्मा ने दूसरे टेस्ट मैच की तरह अर्धशतक या शतक लगा दिया तो वह रैंकिंग भारतीय कप्तान को पछाड़ देंगे और कोहली टॉप-5 से बाहर हो जाएंगे। दूसरी ओर, तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के पास भी बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने का मौका होगा।

जो रूट ने भारत के खिलाफ सीरीज की शुरुआत रैंकिंग में पांचवें स्थान से की थी। उन्होंने पहले टेस्ट में एक शतक और एक अर्धशतक लगाने के बाद कोहली को पीछे छोड़कर चौथा स्थान हासिल किया था। अब दूसरे टेस्ट के बाद जो रूट दो और स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 893 रेटिंग अंक हैं। शीर्ष पर मौजूद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के रेटिंग अंक 901 हैं। रूट और केन की रेटिंग अंक में भी सिर्फ 8 पॉइंट का अंतर है।

केन विलियमसन को फरवरी 2022 तक कोई भी टेस्ट नहीं खेलना है। ऐसे में रूट के पास उनसे आगे निकलने का मौका है। रूट की जो मौजूदा फॉर्म है और वह जिस अंदाज में खेल रहे हैं, उससे लगता है कि वह लीड्स टेस्ट के बाद आईसीसी की मेन्स बैटिंग रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएंगे।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय ओपनर केएल राहुल को भी फायदा हुआ है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में शानदार शतक जड़ा था। वह नवीनतम रैंकिंग में 19 स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले हफ्ते 56वें स्थान के साथ रैंकिंग में दोबारा प्रवेश करने वाले राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 151 रन की जीत में अहम भूमिका निभाई।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अपना छठा और सातवां स्थान बरकरार रखा है। उनके 736 रेटिंग अंक हैं ।भारत के रविंद्र जडेजा टेस्ट आलराउंडर्स की सूची में एक स्थान नीचे खिसक गए हैं। अब वह तीसरे स्थान पर हैं। भारत के ही रविचंद्रन अश्विन इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। गेंदबाजी सूची में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक स्थान के नुकसान से 10वें स्थान पर हैं। वहीं, लार्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में 4-4 विकेट चटकाने वाले उनके साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 18 स्थान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को एक स्थान का फायदा हुआ है। उन्होंने भारत के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट चटकाए थे। तेज गेंदबाज मार्क वुड 37वें स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ किंगस्टन में 30 और 55 रन की पारियां खेलने के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर हैं। पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने एक विकेट से जीता था।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जर्मेन ब्लैकवुड 22 और 55 रन की पारियां खेलने के बाद नौ स्थान के फायदे से 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडर जेसन होल्डर पांच स्थान के फायदे से 43वें, जबकि कप्तान क्रैग ब्रैथवेट 18 स्थान के फायदे से 45वें स्थान पर हैं। ब्रैथवेट पहली पारी में तीन रन से शतक से चूक गए थे।

होल्डर मैच में चार विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं। वह नौवें स्थान पर हैं। मैच में आठ विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जेडन सील्स 39 स्थान की लंबी छलांग के साथ 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं। केमार रोच भी दो स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी चार स्थान आगे बढ़कर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दोनों पारियों में 4-4 विकेट चटकाए थे।