Ind vs Eng: जेम्स एंडरसन ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की, विराट कोहली पर लगा यह बदनुमा दाग

जेम्स एंडरसन की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड की बढ़िया शुरुआत हुई। जेम्स एंडरसन ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन लंच से पहले 8 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने इसमें 5 ओवर मेडन रखते हुए सिर्फ 6 रन दिए और 3 विकेट चटकाए।

James Anderson जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को 7वीं बार आउट किया। उन्होंने कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने के ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन के रिकॉर्ड की बराबरी की। (सोर्स- ट्विटर/ईएसपीएनक्रिकइंफो)

जेम्स एंडरसन की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड की बढ़िया शुरुआत हुई। उन्होंने पहले दिन लंच से पहले भारत को तीन बड़े झटके दिए। उन्होंने केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को पवेलियन की राह दिखाई। जेम्स एंडरसन ने लंच से पहले 8 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने इसमें 5 ओवर मेडन रखते हुए सिर्फ 6 रन दिए और 3 विकेट चटकाए।

उन्होंने जहां एक ओर अपनी गेंदबाजी का शानदार मुजाहिरा पेश किया, वहीं हेडिंग्ले के मैदान पर उतरते ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। दूसरी ओर विराट कोहली की खराब फॉर्म जारी है। वह पहली पारी में सिर्फ 7 रन ही बना पाए। इसके साथ ही उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

विराट कोहली पिछली 50 अंतरराष्ट्रीय पारियों में एक बार भी तीन अंक तक नहीं पहुंच पाए हैं। इस दौरान उन्होंने उन्होंने टेस्ट मैच की 18, वनडे इंटरनेशनल की 15 और टी20 इंटरनेशनल की 17 पारियां खेलीं। इस दौरान उनका टेस्ट में औसत 23 रन है। उन्होंने पिछले टेस्ट 18 पारियों में 414 रन ही बनाए हैं। वहीं, पिछली 15 वनडे इंटरनेशनल पारियों में 43.27 के औसत से 649 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने पिछली 17 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 41.71 के औसत से 709 रन बनाए हैं।

विराट कोहली, जेम्स एंडरसन के आगे फिर फेल हो गए। एंडरसन ने विराट को 7वीं बार आउट किया। उन्होंने टेस्ट मैच में विराट कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने के ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन के रिकॉर्ड की बराबरी की। लायन ने 33 और एंडरसन ने 41 पारियों में यह मुकाम हासिल किया। एंडरसन ने इस सीरीज में दूसरी बार विराट कोहली को पवेलियन की राह दिखाई है।

एंडरसन ने अपने देश में यह 94वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उन्होंने स्वदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान (1990-2013) भारत में 94 टेस्ट मैच खेले थे। इस सूची में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं। रिकी पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान (1995-2012) ऑस्ट्रेलिया में 92 टेस्ट मैच खेले हैं।

इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। एलिस्टेयर कुक ने 2006-2018 के दौरान इंग्लैंड में 89 टेस्ट मैच खेले। स्टीव वॉ ने 1985-2004 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में 89 टेस्ट मैच खेले थे। सचिन तेंदुलकर को छोड़कर इस सूची के शीर्ष-10 में अन्य कोई भारतीय शामिल नहीं है।