Ind vs Eng: जो रूट ने 3 टेस्ट में 3 शतक ठोक लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, एक कैलेंडर ईयर में 6 शतक लगाने वाले तीसरे अंग्रेज भी बने

जो रूट भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में भी संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, सर विवियन रिचर्ड्स, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, स्टीव स्मिथ पहले से ही शामिल हैं।

Joe Root India vs England Eng vs Ind Cricket Records भारत के खिलाफ 5 मुकाबले की सीरीज में जो रूट अब तक 3 मैच में 3 टेस्ट शतक लगा चुके हैं। (सोर्स- ट्विटर/विजडन)

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ चल रही सीरीज के तीसरे मैच में अपना 23वां टेस्ट शतक लगाया। उनका इस सीरीज में यह तीसरा टेस्ट शतक है। इस शतक के साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

जो रूट ने अपने पूर्ववर्ती कप्तान सर एलिस्टेयर कुक के एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। रूट इस साल शानदार फॉर्म में हैं। लीड्स के हेडिंग्ले में लगाया गया उनका शतक इस साल (2021 में) उनकी छठी सेंचुरी है। लीड्स में शतक लगाने के साथ ही रूट ने कुक द्वारा एक कैलेंडर ईयर में बतौर इंग्लैंड के कप्तान बनाए सबसे ज्यादा टेस्ट रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

कुक ने 2015 में बतौर कप्तान 1,364 टेस्ट रन बनाए थे। रूट का इस साल यह 11वां टेस्ट मैच है। इस दौरान वह 1390 से ज्यादा बना चुके हैं। रूट का टेस्ट में ओवरऑल औसत 50 से थोड़ा ज्यादा का है, जबकि इस साल अब तक उन्होंने 70 से ज्यादा के औसत से इतने रन बनाए हैं।

रूट का यह शतक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 39वां शतक है। इसका मतलब है कि वह अब सभी फॉर्मेट्स में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक शतक बनाने वाले कुक से आगे निकल गए हैं। कुक ने अपने करियर के दौरान 38 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे। वहीं, केविन पीटरसन के नाम सभी फॉर्मेट में 32, ग्राहम गूच के नाम 28 और एंड्रयू स्ट्रॉस के नाम 27 अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज हैं।

यही नहीं, रूट ने माइकल वॉन और डेनिस कॉम्पटन के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। माइकल वॉन ने 2002 और कॉम्पटन ने 1947 में इंग्लैंड के लिए 6 टेस्ट शतक लगाए थे। रूट भी अब उनके बराबर पहुंच चुके हैं। रूट ने वॉन और कॉम्पटन की बराबरी करते हुए एक कैलेंडर वर्ष में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले इंग्लिश क्रिकेटर बन गए हैं।

जो रूट भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में भी संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, सर विवियन रिचर्ड्स, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, स्टीव स्मिथ पहले से ही शामिल हैं।

एक कैलेंडर ईयर में भारत के खिलाफ 4 टेस्ट शतक लगाने के मामले में रूट ने वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड, श्रीलंका के अरविंद डिसिल्वा, वेस्टइंडीज के एस चंद्रपॉल और साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला की बराबरी कर ली है। लायड ने 1983, डिसिल्वान ने 1997, चंद्रपॉल ने 2002 और अमला ने 2010 में भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में 4-4 टेस्ट शतक लगाए थे।