India vs England: भारत से हार के बाद बौखलाए माइकल वॉन, आईसीसी पर लगाया बड़ा आरोप

वॉन ने भारत की जीत को ‘खोखली’ कहा, लेकिन स्वीकार किया कि मेजबान टीम बेहतर थी। उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने तीसरा टेस्ट जीता लेकिन यह खोखली जीत थी। इस मैच में कोई विजेता नहीं रहा।’’

India vs England, Michael Vaughan

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल पिचें तैयार नहीं करने का आरोप लगाया है। वॉन ने बीसीसीआई की आलोचना करते हुए कहा कि भारत को अपनी मनमर्जी चलाने के लिए जितनी अधिक छूट दी जाएगी उतना ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बेअसर नजर आएगी। इंग्लैंड की टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है।

इंग्लैंड को गुरुवार को तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ही 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इससे भारत ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली। वान ने डेली टेलीग्राफ में लिखा, ‘‘भारत जैसे शक्तिशाली देशों को इसके लिए जितनी अधिक छूट दी जाएगी आईसीसी उतना अधिक बेअसर नजर आएगा। भारत जैसी पिच तैयार करना चाहता है खेल की संचालन संस्था उसे इसके लिए छूट देती है और इससे टेस्ट क्रिकेट को नुकसान पहुंचता है।’’ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे टेस्ट के पहले दिन से ही स्पिनरों को मदद मिलने लगी। जो रूट जैसे पार्टटाइम गेंदबाज को 5 विकेट मिल गया।

वॉन ने लिखा ,‘‘शायद प्रसारक अपने नुकसान की भरपाई की मांग करें तो ही हालात बदलेंगे। खिलाड़ियों के खराब खेलने पर वे मैच जल्दी खत्म होना स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन मेजबान बोर्ड के ऐसी खराब पिचें बनाने पर नहीं। उनके तीन दिन खराब हुए लेकिन प्रोड्क्शन को तो पैसा देना ही है। वे खुश नहीं होंगे और आगे से टेस्ट मैचों के प्रसारण अधिकारों के लिए दो बार सोचेंगे।’’

वॉन ने भारत की जीत को ‘खोखली’ कहा, लेकिन स्वीकार किया कि मेजबान टीम बेहतर थी। उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने तीसरा टेस्ट जीता लेकिन यह खोखली जीत थी। इस मैच में कोई विजेता नहीं रहा। भारत ने अपना कौशल दिखाया और यह मानने में कोई बुराई नहीं कि उपमहाद्वीप के हालात में वह बेहतर टीम है।’’ भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी मैच इसी मैदान पर 4 से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा।