Indian Post की यह स्‍कीम आपको देगी बड़ा फायदा! डबल कर देती है पैसा, पर कैसे? समझें गणित

आप डाकघर की Kisan Vikas Patra (KVP) स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में जमाकर्ता को बेहतर रिटर्न के साथ उसके डिपॉजिट पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी मिलता है। अगर आप इस योजना में 10 साल और 4 महीने तक निवेश करते हैं तो आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी।

Indian Post की यह स्‍कीम आपको देगी बड़ा फायदा! डबल कर देती है पैसा, पर कैसे? समझें गणित (File Photo)

डाकघर की योजना निवेश के लिए बेहतर ऑप्‍शन माना जाता है। साथ ही इसमें निवेश करना सुरक्षित भी कहा जाता है। अगर आप भी निवेश कर डबल फायदा पाना चाहते हैं तो आप डाकघर की Kisan Vikas Patra (KVP) स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में जमाकर्ता को बेहतर रिटर्न के साथ उसके डिपॉजिट पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी मिलता है। अगर आप इस योजना में 10 साल और 4 महीने तक निवेश करते हैं तो आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी।

कितना मिलता है ब्‍याज दर
Kisan Vikas Patra (KVP) योजना के तहत आपको 6.9 फीसद सालाना ब्‍याज दर का लाभ मिलेगा। यह ब्‍याज चक्रवृद्धि लागू होता है। अगर आप भी अपना पैसा निवेश करते हैं तो इसपर चक्रवृद्धि ब्‍याज लागू होता है।

कितने रुपये से खुलवा सकते हैं खाता
इंडियन पोस्ट की Kisan Vikas Patra (KVP) स्कीम में कोई भी व्यक्ति कम से कम 1,000 रुपये से निवेश कर सकता है। अगर आप 50,000 रुपये से अधिक का निवेश करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड देना होगा। इसके तहत किसी भी नजदीकी शाखा में जाकर आप खाता खुलवा सकते हैं। इसमें आपको पहचान से लेकर अन्‍य जरुरी दस्‍तावेज देना अनिवार्य होता है।

यह भी पढ़ें: दमदार बैट्री वाला चाहते हैं स्मार्टफोन, तब बजट में आपके लिए बेस्ट हो सकते हैं ये पांच ऑप्शंस, जानें- फीचर्स

क्‍या है योग्‍यता
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना सरल है, इसके तहत भारत का कोई भी बालिग नागरिक खाता खुलवा सकता है। इसमें निवेश की कोई उपरी सीमा नहीं दी गई है। एनआरआई को इसके तहत पात्र नहीं माना जाता है। इस स्‍कीम में आप 50 हजार रुपये से अधिक का निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना में कहीं आपने तो नहीं की है ये गलती? खाते में आ सकती है 10वीं किस्‍त के 4000 रुपये

कैसे हो सकता है पैसा डबल
अगर आप इस योजना में हर साल 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको ब्‍याज दर 6.9 फीसद दिया जाता है। पहले साल पर कोई रिटर्न नहीं लागू होता है। यही आगे चक्रवृद्धि ब्‍याज के दर से पांच साल में 1,333 रुपये मैच्‍योरिटी के साथ बनता है और 10 साल चार महीने पूरे होने पर आपके निवेश का पैसा डबल यानी 2000 रुपये हो जाएगा। इस योजना के तहत खाताधारक की मृत्‍यु पर पूरा पैसा नॉमिनी या परिवार के सदस्‍य को दे दिया जाता है।