Indian Railway: IRCTC ने बदले टिकट बुकिंग के नियम, ट्रेन से सफर करने वालों को मिलेगा अधिक फायदा; जानें डिटेल

पहले IRCTC Account से एक महीने में अधिकतम 6 ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता था, जिस कारण से छह से अधिक लोग होने पर टिकट करने में असुविधा होती थी, लेकिन अब नियम में बदलाव के बाद आधार को अपने IRCTC अकाउंट से लिंक करके एक महीने में 6 की जगह 12 टिकट बुक किए जा सकते हैं।

IRCTC ने बदले टिकट बुकिंग के नियम, ट्रेन से सफर करने वालों को मिलेगा अधिक फायदा (File Photo)

रेलवे ने टिकट बुकिंग के एक नियम में बदलाव किया है। इस बदलाव से उन लोगों को विशेष फायदा मिलने वाला है, रेल से अधिक सफर करते हैं। अगर आप भी रेल से सफर करते हैं और इस बदलाव का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इस नियम के बारे में जानना चाहिए। आप अपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी से लिंक करके इस बदलाव का फायदा उठा सकते हैं।

टिकट बुकिंग के नियम में यह हुआ बदलाव
पहले IRCTC Account से एक महीने में अधिकतम 6 ऑनलाइन टिकट बुक किया जा सकता था, जिस कारण से छह से अधिक लोग होने पर टिकट करने में असुविधा होती थी, लेकिन अब नियम में बदलाव के बाद आधार को अपने IRCTC अकाउंट से लिंक करके एक महीने में 6 की जगह 12 टिकट बुक किए जा सकते हैं। अगर आप आधार को IRCTC Account से लिंक करना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सही रहेगा। आइए स्‍टेप बाई स्‍टेप जानते हैं क्‍या है तरीका…

यह भी पढ़ें: Aadhar Card Update: आधार से जुड़ा पुराना मोबाइल नंबर कहीं खो गया है? कोई बात नहीं, नए नंबर को ऐसे कर सकते हैं लिंक

ऐसे करें आधार से लिंक

  1. इसके लिए सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा।
  2. यहां आप यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लें।
  3. अब होम पेज पर दिख रहे ‘ My Account section’ पर जाकर ‘Aadhaar KYC’ पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद अगले पेज पर अपना आधार नंबर डालें और ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
  5. अब आपके Aadhaar Card के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और वैरिफिकेशन करें।
  6. आधार से संबंधित जानकारी देखने के बाद नीचे लिखे ‘Verify’ पर क्लिक करें।
  7. जिसके बाद मोबाइल जानकारी दी जाएगी कि KYC डिटेल को सफलतापूर्वक अपडेट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Ration Card: राशन कार्ड से हटवाना चाहते हैं किसी सदस्‍य का नाम? यहां जानिए क्‍या है आसान तरीका
कार्य के चलते 19 जोड़ी ट्रेनें रद्द
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अलीपुरद्वार मंडल के कोलईग्राम और गुमानी हट रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य चल रहा है। इस कारण से यहां से गुजरने वाली 19 जोड़ी ट्रेने यानी की 38 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा करीब एक दर्जन ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है और इनके रूट में बदलाव किया गया है। ये ट्रेने अलग- अगल तारीखों में रद्द की गई हैं। इसमें मुख्‍य रूप से कामाख्‍या, आनंद विहार स्‍पेशल, वाड़मेर- गुहावटी, गांधीधाम व अन्‍य ट्रेनें हैं, जो अलग- अलग तरीखों पर प्रभावित व रद्द की गईं हैं।