Indian Railways: 3 सितंबर से चलाई जा रही ये 8 स्पेशल ट्रेनें, कहीं आपके रूट पर तो नहीं चल रही?

Indian Railways, IRCTC: इन ट्रेनों की बुकिंग 11 अगस्त, 2021 से नामांकित पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू की जा चुकी हैं।

jhansi तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (Indian Express)।

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेलवे ने कोरोना की दूसरी लहर के सुस्त पड़ने के बाद से कई ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है। इसी कड़ी में अब वेस्टर्न रेलवे ने गणपति महोत्सव (Ganapati Special Train) को देखते हुए 8 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेनें 3 सितंबर से चलाई जाएंगी। वेस्टर्न रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए ट्वीर कर इस बात की जानकारी दी है।

ट्वीट में कहा गया है कि ‘गणपति उत्सव के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए, पश्चिम रेलवे 3 सितंबर, 2021 से 8 जोड़ी विशेष ट्रेनों का संचालन कर रही है। ये ट्रेनें विभिन्न गंतव्यों के लिए कुल 38 फेरे लगाएगी। इन ट्रेनों की बुकिंग 11 अगस्त, 2021 से नामांकित पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू की जा चुकी हैं।’

कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर की संभावनाएं लगातार बनी हुई हैं। ऐसे में कुछ राज्यों ने इसका मुकाबला करने के लिए ट्रेन यात्रा पर नए प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। वहीं कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर ट्रैवल करने के लिए यात्रियों को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं।

ऐसे में आप जिस भी क्षेत्र में ट्रेवल करने की सोच रहे हैं तो पहले यह जरूर पता कर लें कि वहां की कोविड गाइडलाइन क्या हैं। वहीं किसी तरह की जानकारी के लिए पैसेंजर्स enquiry.indianrail.gov.in पर लॉगिन कर सकते हैं। बता दें कि गणेशोत्सव के मौके पर हर साल गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं।