Indian Railways IRCTC ने यहां उतारे सबसे अत्याधुनिक Vistadome Coach, 360 डिग्री देखने की होगी सुविधा, जानें- बाकी खासियतें

भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई की ओर से तैयार किए गए विस्टाडोम कोच पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए यूरोपियन स्टाइल में डिजाइन किया गया है।

Indian Railways, IRCTC,Vistadome Coach पर्यटकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है विस्टाडोम कोच (फोटो-ANI)

भारतीय रेलवे की तरफ से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। एसके चौधरी, डीआरएम, कटिहार डिवीजन के डीआरएम एसके चौधरी ने बताया कि सिलीगुड़ी में विस्टाडोम कोच को लॉन्च किया गया है। यह न्यू जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार के बीच सप्ताह में 3 दिन चलेगी। यह भारतीय रेलवे का सबसे उन्नत कोच है। इसमें 360-डिग्री देखने की सुविधा और अन्य सुविधाएं हैं।

क्या हैं विस्टाडोम कोच ?: भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई की ओर से तैयार किए गए विस्टाडोम कोच पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए यूरोपियन स्टाइल में डिजाइन किया गया है। इसमें यात्रियों को बाहर के नजारे दिखाने के लिए कोचों में बड़ी कांच की खिड़कियां और कांच की छत तैयार की गई है। इसके अलावा इसमें ऑब्जर्वेशन लाउंज की सुविधा भी दी गई है। इसके साथ यात्रियों के लिए तीन तरफ घूमने वाली सीट्स भी हैं, जो कि पूरे 180 डिग्री तक रोटेट हो सकती हैं। यात्री 360 डिग्री तक देख सकते हैं।

लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं: विकलांग लोगों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने प्रवेश द्वार को दोनों तरफ से खोलने वाला बनाया है। बता दें कोच में ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर दिए गए हैं। कोच में जीपीएस सिस्टम, सन-इन टाइप एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड, स्टेनलैस स्टील मल्टी-टियर लगेज रैक, रिफ्रेशमेंट के लिए मिनी पैंट्री, माइक्रोबेव अवन, कॉफी मेकर, वॉटर कूलर, रेफ्रिजरेटर और वॉशवेसन की सुविधा भी दी गई है। इतना ही नहीं इन कोच में वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

भारतीय रेलवे की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार आज से दो रूट पर इसकी शुरुआत हुई है। एक गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग के बीच और दूसरा जलपाईगुड़ी (एनजेपी) और अलीपुरद्वार जंक्शन के बीच। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि इसका उद्देश्य पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करवाना है।गौरतलब है कि मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस में भी विस्टाडोम कोच लगाया गया था।

टिकट की कीमतें: गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग के बीच चलने वाली ट्रेन का टिकट 1150 रुपया रखा गया है वहीं जलपाईगुड़ी (एनजेपी) और अलीपुरद्वार जंक्शन के बीच चलने वाली ट्रेन में यात्रा करने के लिए 770 रुपये चुकाने होंगे।