Instant Online Loan लेने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

ऑनलाइन लोन लेने से पहले कई बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरुरी है। पहले तो यह देखें कि जिससे आप लोन लेने वाले हैं वो रजिस्‍टर्ड है या नहीं। लोन प्रोसेस के दौरान अगर कोई आपका केवाईसी नहीं करता है तो समझ लें कि आपके साथ ठगी हो रही है, ऐसे में वहां से लोन ना लें और अपने डॉक्‍युमेंट्स भी ना दें।

Personal Loan Interest Rates पर्सनल लोन लेने से पहले अपना क्रेडिट स्‍कोर जरूर चेक करें ताकि आपको कम दरों पर कर्ज मिल सके। (Photo By Financial Express Archive)

डिजिटलाइजेशन के इस युग में इंस्‍टैंट ऑनलाइन लोन न्‍यू नॉर्मल की तरह हो गया है। फिनटेक कंपनियों ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली है। विशेष रूप से महामारी के दौरान लोग पहले से कहीं ज्यादा तेजी से डिजिटल मनी ट्रांजेक्‍शंस को अडैप्‍ट किया है। साथ ही, अधिक से अधिक लोगों ने खुद को एजुकेट किया है और किसी न किसी कारण से बैंकों और NBFC से लोन लिया है। ऑनलाइन लोन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ढेर सारे ऑप्‍शन अवेलेबल हैं। कर्ज लेने वाला आसानी से विभिन्न फिनटेक कंपनियों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों का मूल्यांकन कर सकता है।

ऑनलाइन लोन लेते समय एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि सीमित कागजी कार्रवाई के साथ प्रक्रिया को बेहतर ढंग से सुव्यवस्थित किया जाता है और यह घर पर ही सर्विस देता है। इसके अतिरिक्त, आप पर्सनल लोन, मेडिकल लोन, ट्रेवल लोन, होम लोन, ऑटो लोन आदि के लिए लोन ऑप्‍शन का चुनाव कर सकते हैं। जहां लोन लेने के प्रोसेस को डिजिटल और सरल बनाया गया है, वहीं कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों के बारे में जानना भी महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने लेंडर्स से ज्‍यादा से ज्‍यदा लाभ ले सके।

फिनटेक प्लेटफॉर्म ऑथेंटिक हों
एक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म कई रूपों का हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह एनबीएफसी, बैंक या बैंक या एनबीएफसी के साथ साझेदारी में संगठन के रूप में रजिस्‍टर्ड एक स्वतंत्र लोन देने वाला प्‍लेटफॉर्म हो सकता है। यहां पर यह जांच करना करना काफी जरूरी है कि संस्‍था एनबीएफसी के रूप में रजिस्‍टर्ड है या नहीं। आप किसी बैंक, एनबीएफसी या दोनों में से किसी के साथ साझेदारी करने वाली संस्था से लोन ले सकते हैं। उधार लेने वालों के लिए काफी सेफ ऑप्‍शन है।

यदि आप एक ऐसे लेंडिंग प्‍लेटफॉर्म पर जाते हैं जो अपनी एनबीएफसी लाइसेंस संख्या को अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित नहीं करता है, तो ऐसी साइटों से दूर रहना सबसे अच्छा है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोन ऑफर या इंट्रस्‍ट रेट कितना ही आकर्षक हो आपके लिए सेफ ऑप्‍शन नहीं है। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपका बैंक/एनबीएफसी केंद्रीय बैंक या राज्य-स्तरीय प्राधिकरणों के साथ रजिस्‍टर्ड है, क्योंकि वे ही इन संस्थाओं को डिजिटल लोन देने का लाइसेंस प्रदान करते हैं।

विदाउट केवाईसी के लोन अप्रूवल
देश में आधार कार्ड शुरू होने के साथ, देश के सभी लोगों को एक एक पहचान पत्र से जोड़ा गया है जो हमारी पहचान के रूप में एक प्रामाणिक दस्तावेज के रूप में काम करता है। इसलिए, सभी विश्वसनीय लोन देने वाले प्लेटफॉर्म आपकी आधार जानकारी की जांच करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन केवाईसी करते हैं कि दोनों तरफ पारदर्शिता बनी रहे। इसलिए, यदि कोई डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म आपको केवाईसी के बिना ऋण देने की पेशकश करता है, तो यह अनुचित है और संभावना है कि यह एक घोटाला है जिससे पहचान की चोरी हो सकती है या वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है जिससे भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे प्लेटफॉर्म से सख्ती से बचना सबसे अच्छा है जो लोन देने से पहले केवाईसी नहीं करते हैं।

हिडन चार्जेज से बचें
कुछ डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म आपके लोन पर अनावश्यक छिपे हुए शुल्क लगाते हैं जैसे कि किश्तों के देर से भुगतान के लिए देर से जमा करने का शुल्क। कुछ लोग ब्याज में उतार-चढ़ाव के साथ जोड़-तोड़ पद्धति का उपयोग करते हैं जो पूरी तरह से अनैतिक हैं और उधारकर्ता के लिए अनावश्यक बोझ पैदा करते हैं। देर से जमा करने का शुल्क एक लोकप्रिय घोटाला है, जहां लोग बिना किसी कारण के 2-3 फीसदी अतिरिक्त भुगतान करते हैं। इसलिए, ऋण लेते समय सावधान रहें और दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।