IPL: इयोन मॉर्गन हैं सबसे गरीब कप्तान, टॉप पर मौजूद विराट कोहली की अंग्रेज दिग्गज से 4400% ज्यादा है नेटवर्थ; देखिए पूरी लिस्ट

इयोन मॉर्गन की कुल संपत्ति 21.87 करोड़ रुपए (यूके की मुद्रा में लगभग 2.3 मिलियन पाउंड) है। वहीं एक अनुमान के मुताबिक, विराट कोहली की कुल संपत्ति लगभग 980 करोड़ रुपए है।

भारतीयों के लिए क्रिकेट, यूरोपियन के लिए फुटबॉल और अमेरिकियों के लिए एनबीए के समान है। क्रिकेट भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे बड़ा खेल है। बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा दक्षिण एशियाई क्षेत्र में हर घर की सबसे पसंदीदा बात है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत के साथ, खेल की लोकप्रियता में कई गुना वृद्धि हुई है। साथ ही हमारे प्रिय खिलाड़ी एथलेटिक्स की दुनिया के मेगास्टार भी बन गए हैं।

आईपीएल ने न केवल स्थानीय भारतीय खिलाड़ियों के जीवन को बदला है, बल्कि अन्य विदेशी क्रिकेटर्स की जेब को भी बहुत भारी कर दिया है। यहां हम बात आईपीएल 2021 के कप्तानों की कुल संपत्ति की करेंगे। आईपीएल के सबसे गरीब कप्तान इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन हैं, जबकि इस मामले में टॉप पर विराट कोहली हैं। इयोन मॉर्गन के मुकाबले विराट कोहली की कुल संपत्ति 4400 फीसदी ज्यादा है।

इयोन मॉर्गन: इयोन मॉर्गन की कुल संपत्ति 21.87 करोड़ रुपए (यूके की मुद्रा में लगभग 2.3 मिलियन पाउंड) है। उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट यात्रा शुरू में आयरलैंड टीम के साथ शुरू हुई थी। बाद में वह व्हाइट बॉल क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान बने। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज दुनिया भर की टी20 लीग की टीमों का हिस्सा हैं। आईपीएल 2020 से वह कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की कमान संभाल रहे हैं।

मौजूदा व्हाइट बॉल कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, मॉर्गन को ईसीबी से हर साल लगभग 2.6 करोड़ रुपए मिलते हैं। केकेआर के साथ उनका 5.25 करोड़ रुपए का अनुबंध है। ब्रांड एंडोर्समेंट के संदर्भ में, उनको वर्तमान में जमैका लिकर ब्रांड कैप्टन मॉर्गन से एक शानदार डील मिलती है, जिसकी एंडोर्सिंग मॉर्गन के क्रिकेट बैट में भी दिखाई देती है। वह दुनिया भर में 12 टी20 लीग में खेलते हैं।

संजू सैमसन: साल 2013 के बाद से संजू सैमसन आईपीएल में शोहरत की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे हैं। 26 साल के राजस्थान रॉयल्स के इस कप्तान को घरेलू क्रिकेट में सबसे प्रतिभाशाली युवा भारतीय बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उनकी कुल संपत्ति 29.83 करोड़ रुपए है। अपने वर्तमान आय स्रोतों के संदर्भ में, सैमसन को प्रति सीजन आरआर फ्रैंचाइजी से लगभग 8 करोड़ रुपये मिलते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, कुल उनकी कुल मिलाकर सालाना 9 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई होगी।

ब्रांड एंडोर्समेंट के संबंध में, सैमसन वर्तमान में HAEAL, Sareen Sports, MYFAB11, क्लब महिंद्रा और यहां तक ​​कि 2020 में भारतपे (BharatPe) जैसे शीर्ष ब्रांडों के साथ जुड़े हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि बल्लेबाज के पास गृह नगर विझिंजम (Vizhinjam) में एक लक्जरी घर है। वह प्रीमियम ब्रांड की कई कारों के मालिक भी हैं।

केएल राहुल: केएल राहुल को आज के समय में भारत के अगले आगामी कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। http://www.firstsportz.com के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति लगभग 43 करोड़ रुपए है। राहुल का पंजाब किंग्स (PBKS) के साथ 11 करोड़ रुपए प्रति सीजन का करार है। उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से ग्रेड ए का अनुबंधन हासिल है। जिसके तहत उन्हें सालाना 5 करोड़ रुपए मिलते हैं।

इसके अलावा, ब्रांड एंडोर्समेंट में भी वह बहुत सक्रिय हैं। राहुल वर्तमान में रेडबुल, बोट, क्योर फिट, टाटा नेक्सॉन, आरबीआई और प्यूमा जैसे प्रमुख ब्रॉडों के साथ जुड़े हैं। एक अनुमान के मुताबिक, उनकी विज्ञापन फीस लगभग 10 लाख रुपए है। राहुल को लग्जरी एसयूवी और भव्य घड़ियां बहुत पसंद हैं। उनके शानदार घड़ी संग्रह में रोलेक्स स्काई-ड्वेलर 18k रोज गोल्ड शामिल है। उसकी कीमत लगभग 35 लाख रुपए है। अपने रोलेक्स संग्रह के अलावा, बल्लेबाज के पास एक ऑडेमर्स पिगुएट रॉयल ओक भी है।

ऋषभ पंत: पिछले 4-5 वर्षों में जैसा मुकाम ऋषभ पंत ने हासिल किया है, वैसा किसी अन्य युवा भारतीय क्रिकेटर ने हासिल नहीं किया है। एमएस धोनी के संन्यास के बाद, दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अब दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान है। साथ ही तीनों फॉर्मेट्स में टीम इंडिया का स्थायी रूप से स्थापित विकेटकीपर बल्लेबाज है। खेलटॉक वेबसाइट के अनुसार, पंत की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 47 करोड़ रुपए है। उन्हें ग्रेड ए अनुबंध के तहत बीसीसीआई से सालाना 5 करोड़ रुपए वेतन मिलता है।

दिल्ली कैपिटल्स के साथ उनका 15 करोड़ रुपए करार है। ब्रांड एंडोर्समेंट के मामले में, पंत JSW स्टील, ड्रीम 11, नॉइज, बूस्ट, एडिडास और द पंत प्रोजेक्ट जैसे शीर्ष ब्रांड के साथ जुड़े हैं। एक युवा आइकन होने के कारण पंत को सोशल मीडिया हैंडल से भी लगभग 50 लाख रुपए की कमाई होती है। ऋषभ पंत को लग्जरी कारें भी बहुत पसंद हैं। वर्तमान में उनके पास एक पीले रंग की फोर्ड मस्टैंग, ऑडी ए 8 और एक मर्सिडीज कार है।

केन विलियमसन: न्यूजीलैंड टीम के कप्तान विलियमसन इस समय क्रिकेट के सबसे प्रिय बल्लेबाजों में से एक हैं। उनका शांत व्यवहार और फ्लालेस तकनीक उन्हें न्यूजीलैंड के लिए अब तक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बनाती है। वह फैब फोर (विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन) में भी शामिल हैं। किसी भी ड्रेसिंग रूम में उनकी उपस्थिति अक्सर युवाओं के लिए वरदान होती है, क्योंकि वह खेल की भावना का प्रतीक हैं।

विलियमसन की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 66 करोड़ रुपए आंकी गई है। उनकी आय और कमाई के मौजूदा स्रोतों में से एक उनका न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के साथ लगभग 440,000 डॉलर (करीब 3.19 करोड़ रुपए) का करार है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) फ्रैंचाइजी उन्हें पिछले चार आईपीएल सीजन से हर सत्र लगभग 3 करोड़ रुपए का भुगतान कर रही है।

ब्रांड एंडोर्समेंट की बात करें तो पॉवरडे, रॉकिट, एसिक्स और सीग्राम के रॉयल स्टैग जैसे कई संगठनों ने उन्हें अपने एंबेसडर के रूप में शामिल किया है। फीस के संबंध में, यह बताया गया है कि विलियमसन सालाना अतिरिक्त 2.5 करोड़ रुपए लेते हैं। इन सबके अलावा कीवी स्टार ऑडी क्यू7, वेन्यू और स्विफ्ट जैसी कारों के मालिक हैं। उनका गृहनगर तोरंगा में एक शानदार घर भी है। कुल मिलाकर, 30 साल के विलियमसन की सालाना आय लगभग 9 करोड़ रुपए आंकी जा सकती है।

रोहित शर्मा: रोहित शर्मा कप्तान विराट कोहली के साथ बल्लेबाज भारतीय टीम के दो महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। अनुमान लगाया जाता है कि हिटमैन की कुल संपत्ति 170 करोड़ रुपए है। उन्हें मुंबई इंडियंस से सालाना 15 करोड़ रुपए मिलते हैं। बीसीसीआई ने A+ ग्रेड में रखा है। इसका कारण उन्हें 7 करोड़ रुपए सालाना सैलरी मिलती है।

उपरोक्त वार्षिक आय के अलावा, रोहित ब्रांड एंडोर्समेंट से शानदार कमाई करते हैं। इसमें प्रमुख रूप से CEAT, हबलोत, ओकले, ग्लेनमार्क फार्मा, एडिडास आदि जैसे शीर्ष नाम शामिल हैं। कुछ रिपोर्ट्स में इन सौदों के जरिए उन्हें लगभग 7 करोड़ रुपये की कमाई होती है।

34 साल के रोहित शर्मा वर्ली में 6000 वर्ग फुट के लक्जरी अपार्टमेंट में रहते हैं। उसकी अनुमानित कीमत लगभग 30 करोड़ रुपए है। इसके अलावा वह BMW M5 और X3 जैसी कुछ हाई-एंड सुपरकार्स के मालिक हैं। रोहित के पास खंडाला में एक हॉलिडे होम भी है।

एमएस धोनी: महेंद्र सिंह धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए एक साल से अधिक का समय हो गया है। वह वह सिर्फ आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हैं। अपने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में धोनी ने न केवल हर आईसीसी ट्रॉफी हासिल की, बल्कि भारतीय टीम को आज के युग के पावरहाउस में बदल दिया। कैप्टन कूल की कुल संपत्ति करीब 819 करोड़ रुपए है।

उनकी सालाना आय 74.49 करोड़ रुपए है। सीएसके फ्रैंचाइजी से उन्हें प्रति सीजन 15 करोड़ रुपए मिलते हैं। हालांकि, आय के अन्य प्रमुख स्रोत उनके ब्रांड एंडोर्समेंट सौदे और अन्य व्यावसायिक निवेश हैं। वर्तमान में, धोनी अब ड्रीम 11, गो डैडी, मास्टरकार्ड, यिप्पी नूडल्स, पनेराई, इंडिगो पेंट्स, आदि जैसे प्रमुख ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। अनुमान है कि इन ब्रांड सौदों से माही को लगभग 50 करोड़ रुपए सालाना की कमाई होती है।

इन सबके अलावा, क्रिकेटर के पास एक परिधान ब्रांड SEVEN और एक जिम्नास्टिक फर्म स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड के साथ ISL और HIL में फ्रेंचाइजी भी हैं। वर्तमान में उनका निवास रांची में 7 एकड़ का मेगा फार्महाउस है, जो विभिन्न लक्जरी कारों और बाइकों का घर भी है।

विराट कोहली: कप्तान विराट कोहली न केवल भारतीय टीम के पोस्टर बॉय हैं, बल्कि विश्व मंच पर खेल के सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर भी हैं। अनुमान है कि उनकी कुल संपत्ति लगभग 980 करोड़ रुपए है। आरसीबी फ्रैंचाइजी अपने कप्तान को 17 करोड़ रुपए की भारी राशि का भुगतान करती है। वह बीसीसीआई के ग्रेड ए+ में हैं। जिससे उन्हें 7 करोड़ रुपए सालाना सैलरी मिलती है।

ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाई के मामले में किंग कोहली प्यूमा, एमआरएफ, ऑडी, टिसोट, रोगन और कोलगेट जैसे ब्रांडों से हर साल 178.77 करोड़ रुपए कमाते हैं। इसके अलावा विराट की जीवनशैली भी काफी भव्य है। वह मुंबई के वर्ली में स्थित 34 करोड़ रुपए के एक लग्जरी अपार्टमेंट में रहते हैं।

उनका कार संग्रह भी बहुत बढ़िया है। उनके और उनकी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के कारों के काफिले में मर्सिडीज, ऑडी और बेंटले जैसे लक्जरी ब्रांड शामिल हैं। उन्हें सोशल मीडिया से भी अच्छी खासी कमाई होती है। उनके इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।