IPL: प्रीति जिंटा के गेंदबाज ने 5 विकेट झटक लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, अनिल कुंबले की बराबरी की; मोहम्मद शमी ने भी पंजाब किंग्स के लिए जड़ा ‘पचासा’

दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 32वें मुकाबले में जहां एक ओर चौके-छक्के की बरसात देखने को मिली, वहीं विकेटों का पतझड़ भी लगा।

Mohammad Shami Preity Zinta Arshdeep Singh Punjab Kings Owner Preity Zinta राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में शमी ने 3 और अर्शदीप सिंह ने 5 विकेट लिए। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 32वें मुकाबले में जहां एक ओर चौके-छक्के की बरसात देखने को मिली, वहीं विकेटों का पतझड़ भी लगा। दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के महिपाल लोमरोर ने 4 छक्के और 2 चौके की मदद से 17 गेंद में 43 रन की पारी खेली।

उसके ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 36 गेंद में 49 रन ठोके। दूसरे ओपनर इविन लुईस 7 चौके और एक छक्के की मदद से 21 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, पंजाब किंग्स की ओर से अर्शदीप सिंह ने 32 रन देकर 5 विकेट झटके। मोहम्मद शमी ने भी 3 विकेट लिए। राजस्थान रॉयल्स ने अपने आखिरी 6 विकेट 22 गेंद में 19 रन के भीतर गंवाए।

अर्शदीप सिंह ने पांच विकेट झटकने के साथ ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। वह आईपीएल में सबसे कम उम्र में पांच विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने। उन्होंने इशांत शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा। अर्शदीप ने 22 साल 228 दिन की उम्र में पहली बार 5 विकेट लिए। इशांत ने 2011 में कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ 22 साल 237 दिन में 12 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

इस मामले में जयदेव उनादकट पहले और अलजारी जोसेफ दूसरे नंबर पर हैं। जयदेव ने 2013 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 25 रन देकर 5 विकेट लिए थे। तब उनकी उम्र 21 साल 204 दिन थी। अलजारी ने 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। तब उनकी उम्र 22 साल 168 दिन थी।

यही नहीं, अर्शदीप सिंह आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने 2009 में केपटाउन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। अनिल कुंबले अब प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स के कोच हैं। अर्शदीप आईपीएल में 5 विकेट लेने वाले चौथे अनकैप्ड (जिसने अब तक राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेला हो) गेंदबाज हैं।

उनसे पहले अंकित राजपूत, वरुण चक्रवर्ती, हर्षल पटेल यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। अंकित ने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 14 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वरुण चक्रवर्ती ने 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20 रन देकर 5 विकेट लिए थे। हर्षल पटेल ने इस सीजन मुंबई इंडियंस के खिलाफ 27 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

अर्शदीप पंजाब किंग्स की ओर से पांच विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले दिमित्री मैसकैरेनहस (Dimitri Mascarenhas) ने 2012 और अंकित राजपूत ने यह उपलब्ध अपने नाम की थी। अर्शदीप आईपीएल 2021 में पांच विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले हर्षल पटेल और आंद्रे रसेल दोनों मुंबई इंडियंस के खिलाफ ऐसा कारनामा कर चुके हैं।

इस बीच, मोहम्मद शमी ने भी पंजाब किंग्स के लिए अपने विकेटों का पचासा पूरा किया। उन्होंने 21 सितंबर 2021 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में क्रिस मॉरिस का विकेट झटकते ही यह उपलब्धि अपने नाम की। मोहम्मद शमी ने आईपीएल में अब तक 74 मैच खेले हैं। इसमें वह 8.75 के इकॉनमी से 71 विकेट ले चुके हैं। इसमें उन्होंने 50 विकेट पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए लिए हैं।