IPL में आ गया सचिन का लाडला, जिस टीम से खेलते थे पिता उसी ने अर्जुन को खरीदा; जानिए- कैसा रहा है अब तक का करियर

अर्जुन को खरीदने के बाद मुंबई इंडियंस के हेड कोच महेला जयवर्धने और टीम के डॉयरेक्ट ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस जहीर खान और टीम के मालिक आकाश अंबानी ने दलील दी कि अर्जुन का खरीदने का फैसला एक युवा क्रिकेटर को मौका दिए जाने से ज्यादा कुछ नहीं है।

Arjun Tendulkar IPL Auction Sachin Tendulkar Mumbai Indians

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर के क्रिकेट करियर को गुरुवार को मजबूती मिली। मुंबई इंडियंस ने चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें 20 लाख रुपए में खरीदा। सचिन 2008 से 2013 तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले। इसके बाद अब वे उसी टीम में मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं। अब उसी फ्रैंचाइजी ने अर्जुन को उनके बेस प्राइस पर खरीदा है।

मुंबई इंडियंस का उन्हें खरीदने का फैसला हैरानी भरा नहीं है क्योंकि वह पिछले दो से तीन सीजन से फ्रैंचाइजी के लिए नेट गेंदबाज की भूमिका निभा रहे थे। इक्कीस साल के अर्जुन ने हाल ही में मुंबई की सीनियर टीम की ओर से पर्दापण किया था। तब वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट में खेले थे। उन्होंने 15 जनवरी 2021 को हरियाणा के खिलाफ मैच से राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप में डेब्यू किया था। मुंबई इंडियंस ने अर्जुन तेंदुलकर को बतौर ऑलराउंडर खरीदा है।

इस बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मुंबई के लिए टी20 फॉर्मेट में अब तक दो मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने कुल 3 रन बनाए और दो विकेट चटकाए थे। उन्होंने डेब्यू मैच में 3 ओवर में 34 रन देकर एक विकेट लिया था। उस मैच में वह एक भी रन नहीं बना पाए थे। वह बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे तो थे, लेकिन उन्हें एक भी गेंद खेलने को नहीं मिली थी। दूसरे मैच में उन्होंने 7 गेंद खेलकर 3 रन बनाए थे। वहीं 4 ओवर में 33 रन देकर एक विकेट लिया था। हालांकि, दोनों ही मैच में मुंबई को हार का सामना करना पड़ा था।

अर्जुन इससे पहले भी कई आयु वर्ग के टूर्नामेंट्स में मुंबई का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वह टी20 मुंबई लीग में भी खेले थे। इस युवा क्रिकेटर ने हाल में प्रतिष्ठित पुलिस शील्ड टूर्नामेंट में भी प्रभावित किया था। अर्जुन को अतीत में भारतीय राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाजों को नेट पर गेंदबाजी करते हुए देखा गया है। वह श्रीलंका दौरे पर भारत की अंडर-19 टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वह मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यंग क्रिकेटर्स की ओर से भी कई मैच खेल चुके हैं।

अर्जुन को खरीदने के बाद मुंबई इंडियंस के हेड कोच महेला जयवर्धने और टीम के डॉयरेक्ट ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस जहीर खान और टीम के मालिक आकाश अंबानी ने दलील दी कि अर्जुन का खरीदने का फैसला एक युवा क्रिकेटर को मौका दिए जाने से ज्यादा कुछ नहीं है। उसे भी दूसरों की तरह दुनिया की सबसे सफल टी20 टीम में जगह बनाने के लिए खुद को साबित करना होगा। महेला ने कहा कि अर्जुन को उसकी स्किल क्षमता के आधार पर खरीदा गया है।