IPL में नहीं बिके ऑलराउंडर ने 7 रन दे झटके 2 विकेट, राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज ने भी बरपाया कहर; 60 रन पर ढेर हुई ‘केन विलियमसन’ की टीम

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने टीम की कमान नियमित कप्तान केन विलियमसन की जगह टॉम लॉथम को दी है। बोर्ड ने आईपीएल के यूएई चरण में हिस्सा लेने वाले अपने खिलाड़ियों को बांग्लादेश और पाकिस्तान दौरे के लिए नहीं चुना है।

Bangladesh vs New Zealand बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 60 रन पर ढेर हो गई। (सोर्स- ट्विटर/क्रिकबज)

बांग्लादेश ने अपने गेंदबाजों के दम पर 5 मैच की सीरीज के पहले टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। ढाका के शेरे बांग्ला स्टेडियम में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसका यह फैसला गलत साबित हुआ। उसकी पूरी टीम 16.5 ओवर में सिर्फ 60 रन पर ऑलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने 15 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना मैच जीत लिया।

बांग्लादेश के खिलाफ यह किसी टीम का न्यूनतम स्कोर है। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड की टीम का यह संयुक्त रूप से न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले वह साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ भी 60 रन पर ढेर हो गई थी। मजेदार यह है कि टी20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम का भी न्यूनतम स्कोर भी 60 रन ही है।

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने टीम की कमान नियमित कप्तान केन विलियमसन की जगह टॉम लॉथम को दी है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण (यूएई में 19 सितंबर से शुरू होने वाले) में हिस्सा लेने वाले अपने खिलाड़ियों को बांग्लादेश और पाकिस्तान दौरे के लिए नहीं चुना है। न्यूजीलैंड का पाकिस्तान और बांग्लादेश दौरे का कार्यक्रम आईपीएल 2021 से टकरा रहा है, इसलिए न्यूजीलैंड बोर्ड ने टॉम लैथम की कप्तानी में दूसरी टीम का ऐलान किया है।

पहले टी20 मैच की बात करें तो बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान सबसे सफल रहे। उन्होंने 2.5 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद सैफुद्दीन ने 2 ओवर में 7 रन देकर 2 विकेट लिए। शाकिब अल-हसन ने 4 ओवर में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। नासुम अहमद ने 2 ओवर में 5 रन देकर 2 विकेट लिए। मेहदी हसन ने 4 ओवर में 15 रन देकर एक विकेट लिया।

खास यह है कि इनमें से शाकिब अल-हसन और मुस्तफिजुर रहमान को छोड़कर कोई भी इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा नहीं है। न्यूजीलैंड के सिर्फ 2 बल्लेबाज (टॉम लॉथम और हेनरी निकोल्स) दहाई का आंकड़ा छू पाए। उसने 9 रन के भीतर 4 विकेट गंवा दिए थे। उसके आखिरी 6 विकेट सिर्फ 17 रन के भीतर गिरे। शाकिब अल हसन मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने 2 विकेट लेने के अलावा 33 गेंद में 25 रन भी बनाए।

शाकिब इंडियन प्रीमियर लीग में शाहरुख खान की सह-मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) और मुस्तफिजुर रहमान राजस्थान रॉयल्स (RR) का हिस्सा हैं। वहीं, मोहम्मद सैफुद्दीन आईपीएल 2020 के लिए ऑक्शन लिस्ट में शामिल थे। उनका बेस प्राइस 50 लाख था, लेकिन तब उन्हें किसी भी फ्रैंचाइजी नहीं खरीदा था।