IPL: मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने में माहिर हैं मुंबई इंडियंस के बॉलर्स, नो बॉल फेंकने में भी अव्वल है रोहित शर्मा का स्टार गेंदबाज

मुंबई इंडियंस जहां सबसे ज्यादा बार आईपीएल खिताब जीतने के मामले में नंबर वन है। वहीं, उसके गेंदबाज मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने में भी बहुत माहिर हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ऐसा कारनामा 8 बार कर चुके हैं।

Rohit Sharma Jasprit Bumrah Mumbai Indians IPL 2021 No Balls इंग्लैंड के दौरान टेस्ट सीरीज के दौरान भी कई बार नोबॉल फेंकने के कारण जसप्रीत बुमराह को आलोचना का सामना करना पड़ा था। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले चरण में अब कुछ ही दिन शेष हैं। आईपीएल की सभी फ्रैंचाइजी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं और तैयारियों में जुटी हैं। आईपीएल 2021 के शुरुआती चरण में 29 मुकाबले हुए थे।

कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच होने वाला 30वां और सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाला 31वां मुकाबला कोरोना महामारी के कारण निलंबित कर दिया गया था। अब तक हुए मुकाबलों में ऋषभ पंत की अगुआई वाली दिल्ली कैपिटल्स पॉइंट टेबल में टॉप पर है।

दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक 8 में से 6 में जीत हासिल की है। उसके 12 अंक हैं। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आईपीएल 2020 में 7वें नंबर पर रही चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस सीजन अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। उसने 7 में से 5 मैच जीते हैं। वह पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है।

तीसरे नंबर पर विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर है। उसने भी 7 में से 5 मैच जीते हैं, लेकिन वह नेट रनरेट के आधार पर चेन्नई से पीछे है। पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का अब तक बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। उसने 7 में से 4 मैच ही जीते हैं। वह पॉइंट टेबल में चौथे नंबर पर है।

मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की एक खास बात है, जिसकी बहुत कम लोगों को जानकारी होगी। दरअसल, मुंबई इंडियंस के गेंदबाज मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने में बहुत माहिर हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ऐसा 8 बार कर चुके हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स (पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब) और कोलकाता नाइटराइडर्स के बॉलर्स हैं।

तीनों ही टीमों के गेंदबाज अब तक 6-6 बार मैच की पहली ही गेंद पर विपक्षी ओपनर को पवेलियन भेज चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के गेंदबाज अब तक 4-4 बार यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। धोनी की सीएसके ने ऐसा तीन बार किया है। इस मामले में सनराइजर्स हैदराबाद सबसे फिसड्डी है। अब तक उसका सिर्फ एक ही गेंदबाज मैच की पहली ही गेंद पर विकेट चटका पाया है।

मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जहां मैच की पहली ही गेंद पर विकेट चटकाने में माहिर हैं, वहीं सबसे ज्यादा नोबॉल फेंकने में भी उनका कोई सानी नहीं है। इस मामले में मुंबई इंडियंस के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह टॉप पर हैं। उन्होंने आईपीएल के इतिहास में अब तक 26 नोबॉल फेंकी हैं। शांताकुमारन श्रीसंत दूसरे नंबर पर हैं।

श्रीसंत आईपीएल में अब तक तीनों टीमों (किंग्स इलेवन पंजाब, कोच्चि टस्कर्स केरला और राजस्थान रॉयल्स) से खेल चुके हैं। उन्होंने 23 नोबॉल फेंकी हैं। तीसरे नंबर पर इशांत शर्मा और अमित मिश्रा हैं। दोनों ने 21-21 बार नोबॉल फेंकी हैं। अमित मिश्रा का इस सूची में तीसरे नंबर पर रहना चौंकाना वाला है, क्योंकि वह एक स्पिनर हैं। चौथे नंबर पर उमेश यादव और पांचवें पर लसित मलिंगा हैं। उमेश ने 19 और मलिंगा ने 18 नोबॉल फेंकी हैं।