IPL: राजस्थान रॉयल्स के पास 2 साल बाद प्लेऑफ में पहुंचने का मौका, शाहरुख खान की टीम को टॉप-4 में जगह बनाने को लगाना होगा दम

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे चरण में शाहरुख खान के सह मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) अंक तालिका में अभी 7वें नंबर पर है। प्लेऑफ में पहुंचने की उसकी भी संभावनाएं अभी जिंदा हैं।

Eoin Morgan Kolkata Knight Riders Rajasthan Royals Indian Premier League Points Table आईपीएल 2021 के पहले चरण के बाद पॉइंट्स टेबल में केकेआर 7वें और राजस्थान रॉयल्स 5वें नंबर पर है। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 के दूसरे चरण में राजस्थान रॉयल्स के पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है। यदि वह ऐसा करने में सफल रही दो साल बाद प्लेऑफ में जगह बनाएगी। दूसरी ओर शाहरुख खान के सह मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स अंक तालिका में 7वें नंबर पर है। प्लेऑफ में पहुंचने की उसकी भी संभावनाएं अभी जिंदा हैं। हालांकि, इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता है उसे इसके लिए बहुत दम लगाना होगा। आइए दोनों टीमों की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं पर एक नजर डालें।

राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी बार 2018 में प्लेऑफ में जगह बनाई थी। तब वह पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर रही थी। आईपीएल 2021 के पहले चरण के बाद वह 7 में से 3 मैच जीतकर अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है। उसके ऊपर मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर, चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने 4 में से 3 में मैच हारकर आईपीएल 2021 की शुरुआत की थी। पहले मैच में उसे पंजाब किंग्स ने हराया था। दूसरे मैच में वह दिल्ली कैपिटल्स से जीती थी। इसके बाद उसे चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के खिलाफ भी हार झेलनी पड़ी। पांचवें मैच में उसने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल की, लेकिन अगले ही मैच में मुंबई इंडियंस से हार गई। हालांकि, 7वें मैच में उसने वापसी की और सनराइजर्स हैदराबाद को 55 रन से हरा दिया।

इस प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए अपने शेष सात में से कम से कम चार मैच जीतने होंगे। हालांकि, पहले के सीजन में 12 अंकों वाली टीमें शीर्ष चार में जगह बनाने में सफल रही हैं, लेकिन इसे भाग्य पर क्यों छोड़ दिया जाए? राजस्थान दूसरे चरण की शुरुआत पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने मैच से करेगा। उस मैच में वह इन खिलाड़ियों के साथ उतर सकता है।

पंजाब किंग्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन (संभावित): इविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी, मुस्तफिज़ुर रहमान, चेतन साकरिया/जयदेव उनादकट।

पहले चरण के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम में हुए हैं ये बदलाव
अंदर: ग्लेन फिलिप्स, इविन लुईस, ओशेन थॉमस, तबरेज शम्सी। बाहर: बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, एंड्रयू टॉय।

केकेआर ने अब तक 7 में से सिर्फ 2 मैच में ही जीत हासिल की है। आईपीएल 2021 के पहले चरण में केकेआर के स्पिनर और आंद्रे रसेल, पैट कमिंस और नितीश राणा जैसे आक्रामक बल्लेबाजों ने जलवा बिखेरा था। रसेल ने तो एक मैच में पांच विकेट झटके और वह 166 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे थे। वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन गेंद के साथ उनके सबसे खतरनाक विकल्प हैं। नरेन कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी अच्छी लय में नजर आए। वरुण चक्रवर्ती ने अपने प्रदर्शनों के दम पर टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाई है।

शीर्ष क्रम की धीमी शुरुआत और मिडिल ऑर्डर का तेजी से रन नहीं बना पाना पहले चरण में कोलकाता के लिए परेशानी का सबब रहा। पावरप्ले में उन्होंने 12 विकेट गंवाए और औसतन 25.75 रन बनाए। शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ने 120 से भी कम के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। दूसरे चरण से पहले कोच ब्रेंडन मैकुलम ने बताया कि पहले चरण में टीम थोड़ी सहमी हुई थी। अब दूसरे चरण में यदि वह अपनी भूल सुधारना चाहते हैं तो उन्हें पहाड़ जैसी चढ़ाई चढ़नी होगी

आमतौर पर एक टीम को प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने के लिए 16 अंकों की आवश्यकता होती है। अभी केकेआर के पास केवल चार अंक हैं। ऐसे में उन्हें क्वालिफाई करने के लिए अपने शेष 7 में से कम से कम 6 मैच जीतने होंगे। हालांकि, हमने टीमों को 14 अंकों के साथ भी क्वालिफाई करते देखा है, लेकिन तब उन्हें भाग्य पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ा था।

कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल के दूसरे चरण की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के साथ मैच से करेगी। उस मैच में वह इन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है।

आरसीबी के खिलाफ मैच के लिए केकेआर की प्लेइंग इलेवन (संभावित): शुभमन गिल, 2 नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, 7 सुनील नरेन, प्रसिद्ध कृष्णा, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्युसन, वरुण चक्रवर्ती।

पहले चरण के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में ये हुए बदलाव
अंदर: टिम साउदी। बाहर: पैट कमिंस।