IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ‘दोहरा शतक’ लगाने उतरेंगे एमएस धोनी, बतौर कप्तान है सबसे ज्यादा 66.10 सक्सेस रेट

आईपीएल में आज राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी 200वीं बार किसी टीम का नेतृत्व करेंगे। एमएस धोनी का सक्सेस रेट भी आईपीएल में सबसे ज्यादा 66.10 प्रतिशत है।

ipl-2021-ms-dhoni-double-century-of-captaincy-record-in-ipl-combinedly-for-chennai-super-kings-and-rising-pune-supergiants-against-rajasthan-royals एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार जीता है आईपीएल का खिताब (सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दोहरा शतक लगाने उतरेंगे। यह दोहरा शतक रनों के मामले में तो नहीं बल्कि कप्तानी के मामले में आज कैप्टन कूल पूरा करेंगे। आपको बता दें आज आईपीएल में 200वीं बार धोनी किसी टीम का नेतृत्व करेंगे।

इससे पहले धोनी ने बतौर कप्‍तान आईपीएल के 199 मैचों में टीम को 119 बार जीत दिलाई है। उनकी कप्तानी में 79 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया। साथ ही उनका सक्सेस रेट भी कप्तान के तौर पर 66.10 प्रतिशत है।

अगर सक्सेस रेट की बात करें तो धोनी के बाद दूसरा नाम आता है मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का। मुंबई इंडियंस ने रोहित की कप्तानी में पांच बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है। उनका सक्सेस रेट है 59.52 प्रतिशत।

सीएसके के अलावा इस टीम के कप्तान रह चुके हैं धोनी

स्पॉट फिक्सिंग का मामला सामने आने के बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को दो साल (2016 और 2017) के लिए बैन कर दिया था। इस दौरान राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस को शामिल किया गया था। 2016 के आईपीएल में धोनी ने 14 मुकाबलों में पुणे की कप्तानी की थी।

IPL 2021: केएल राहुल बने ‘सिक्सर किंग’, पंजाब के लिए पूरे किए 100 छक्के; वेंटकटेश अय्यर ने भी KKR के लिए बनाया ये रिकॉर्ड

हालांकि उनकी कप्तानी में सिर्फ 5 मुकाबले ही टीम जीत पाई थी। इस सीजन में धोनी की टीम पुणे पॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर रही थी और प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही थी। 2017 के अगले सीजन में धोनी ने खुद कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। जिसके बाद स्टीव स्मिथ की कप्तानी में टीम ने फाइनल खेला था।

एमएस धोनी ने 185 मुकाबलों में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए और 14 मुकाबलों में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए कप्तानी की है। जिसमें से 114 बार उन्होंने सीएसके को अपनी कप्तानी में जीत दिलाई है तो पुणे के कप्तान के तौर पर उनका सक्सेस रेट कुछ खास नहीं रहा।

गौरतलब है कि एमएस धोनी की कप्तानी में इस बार सीएसके रिकॉर्ड 11वीं बार प्लेऑफ में पहुंची है। वहीं तीन बार टीम ने खिताब पर भी कब्जा किया है। मौजूदा सीजन में अभी तक एमएस धोनी की अगुआई में सीएसके पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बरकरार है।