IPL 2021: विराट कोहली एक फ्रैंचाइजी के लिए 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे, एमएस धोनी और रोहित शर्मा के क्लब में भी होंगे शामिल

विराट कोहली ने 19 सितंबर 2021 की शाम यह भी ऐलान किया कि वह आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ देंगे। हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वह अपने आखिरी आईपीएल मैच तक आरसीबी की ओर से खेलना जारी रखेंगे।

Virat Kohli captain Royal Challengers Bangalore Eoin Morgan captain Kolkata Knight Riders विराट कोहली 200 आईपीएल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर नहीं हैं। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड फिलहाल एमएस धोनी के नाम है। (सोर्स- आईपीएल)

विराट कोहली जब 20 सितंबर 2021 की शाम 7:30 बजे अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Royal Challengers Bangalore) की ओर से उतरेंगे तो आईपीएल की कहानी में एक और शानदार अध्याय जुड़ जाएगा। कोलकाता और बंगलौर का यह मुकाबला कोहली का आईपीएल में 200वां मैच है।

विराट कोहली आईपीएल में किसी एक फ्रैंचाइजी के लिए 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे। हालांकि, ओवरऑल बात करें तो वह मुकाम तक पहुंचने वाले पांचवें क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा और सुरेश रैना आईपीएल में 200 से ज्यादा मैच खेल चुके हैं। विराट कोहली एक दशक से ज्यादा समय से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं।

कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले आरसीबी के पहले खिलाड़ी होंगे। दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली वर्तमान में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले (6076 रन) बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में 5 शतक भी लगाए हैं। हालांकि, विराट कोहली 200 आईपीएल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर नहीं हैं।

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड फिलहाल एमएस धोनी के नाम है। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान ने 212 आईपीएल मैच खेले हैं। उन्होंने आईपीएल में 4672 रन बनाए हैं। 200 से ज्यादा मैच खेलने वाले अन्य 3 खिलाड़ी रोहित शर्मा (207 मैच), दिनेश कार्तिक (203 मैच) और सुरेश रैना (201 मैच) हैं।

इसके बावजूद जो विराट कोहली की उपलब्धि को खास बनाती है, वह यह है कि भारतीय कप्तान एक ही फ्रैंचाइजी के लिए 200 आईपीएल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे। कोहली ने 19 सितंबर 2021 की शाम यह भी ऐलान किया कि वह आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ देंगे।

हालांकि, कोहली ने कहा कि वह अपने आखिरी आईपीएल मैच तक आरसीबी की ओर से खेलना जारी रखेंगे। आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम वर्तमान में अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। उसने टूर्नामेंट में खेले गए 7 में से 5 मैच में जीत हासिल की है।

महेंद्र सिंह धोनी (एमएस धोनी) चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स (2016-17 में) के लिए भी खेल चुके हैं। सुरेश रैना चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा आईपीएल 2016-17 में गुजरात लॉयंस की ओर से खेले थे। रोहित शर्मा आईपीएल 2011 से लगातार मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं।

उससे पहले वह 2008 से 2010 तक डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते थे। दिनेश कार्तिक आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा बनने से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स), मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और गुजरात लॉयंस की ओर से भी खेल चुके हैं।