IPL 2021: विराट कोहली का गेंदबाज बदलेगा टूर्नामेंट का इतिहास? पहली बार ऑरेंज कैप जीत सकती है दिल्ली कैपिटल्स

आईपीएल के इतिहास में विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) का कोई भी गेंदबाज अब तक पर्पल कैप नहीं जीत पाया है। हालांकि, आईपीएल 2021 में स्थिति उलट लग रही है।

Rishabh Pant of Delhi Capitals Virat Kohli Captain of Royal Challengers Bangalore IPL 2021 IPL आईपीएल के 14 साल के इतिहास में अब तक दिल्ली कैपिटल्स का कोई भी बल्लेबाज ऑरेंज कैप नहीं जीत पाया है। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 में इतिहास बदल सकता है। आईपीएल के इतिहास में विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) का कोई भी गेंदबाज अब तक पर्पल कैप (सबसे ज्यादा विकेट) नहीं जीत पाया है। हालांकि, आईपीएल 2021 में स्थिति उलट लग रही है। आईपीएल 2021 में अब तक हुए मैच के बाद आरसीबी का गेंदबाज ही पर्पल कैप की रेस में नंबर वन पर बना हुआ है।

आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में अब तक 7 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 17 विकेट लिए हैं। हर्षल एक मैच में 5 विकेट भी ले चुके हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर आवेश खान हैं। दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज आवेश खान ने 8 मैच में 14 विकेट लिए हैं।

राजस्थान रॉयल्स के क्रिस मॉरिस ने 7 मैच में 14 विकेट लिए हैं। हालांकि, औसत और इकॉनमी रेट के कारण वह तीसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में मुंबई इंडियंस के राहुल चहर चौथे और सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान पांचवें नंबर पर हैं। राहुल ने 7 मैच में 11 और राशिद ने 7 मैच में 10 विकेट लिए हैं।

आईपीएल 2021 में एक और उलटफेर हो सकता है। आईपीएल के अब तक 14 साल के इतिहास में ऑरेंज कैप एक बार भी दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज जीत नहीं पाया है। हालांकि, इस बार यह रिकॉर्ड टूटता दिख रहा है।

दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन टूर्नामेंट में अब तक 8 मैच खेले हैं। इसमें वह पॉइंट टेबल पर नंबर वन पर है। वहीं, उसके धाकड़ ओपनर शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं।

शिखर धवन ने अब तक 8 मैच में 54.28 के औसत से 380 रन बनाए हैं। इसमें उनके तीन पचासे भी शामिल हैं। आईपीएल 2021 में उनका अब तक का हाइएस्ट स्कोर 92 रन रहा है। वह टूर्नामेंट में अब तक 43 चौके और 8 छक्के लगा चुके हैं।

इस सूची में दूसरे नंबर पर पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल हैं। केएल राहुल ने अब तक 7 मैच में 66.20 के औसत से 331 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 91 रन है। वह दो बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं। आईपीएल 2020 में केएल राहुल ने ही ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था।

तीसरे नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स के फाफ डुप्लेसिस हैं। उन्होंने 7 मैच में 320 रन बनाए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के ही दूसरे ओपनर पृथ्वी शॉ ने 38.50 के औसत से 8 मैच में 308 रन बनाए हैं। वह चौथे नंबर पर हैं। इन चारों के अलावा अब तक कोई भी बल्लेबाज 300 से ज्यादा रन बना नहीं पाया है।