IPL 2021 Points Table: मुंबई इंडियंस तीन साल बाद प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर, चौथे स्थान के लिए चार टीमों में रोचक हुई जंग; जानिए पूरा गणित

आईपीएल 2021 में तीन टीमें प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं वहीं चार टीमों के बीच चौथे स्थान को लेकर जंग रोचक हो गई है। सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच जंग जारी है।

ipl-2021-points-table-mumbai-indians-kolkata-knight-riders-rajasthan-royals-punjab-kings-battle-purple-cap-and-orange-cap-stats आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए जंग जारी है (सोर्स- ट्विटर)

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2021 के 48 मुकाबले पूरे हो गए हैं और तीन टीमें प्लेऑफ में अपनी जगह बना चुकी हैं। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। ऐसे में प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम के लिए अब चार टीमों के बीच में मुकाबला अब कांटे का है।

आपको बता दें चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम थी। सीएसके अभी भी 12 में से 9 मैच जीतकर 18 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने भी 12 में 9 मुकाबले जीते हैं और वे 18 अंकों के साथ ही दूसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा 48वें मुकाबले में पंजाब किंग्स को 6 रन से हराकर विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है। आरसीबी इस वक्त 12 में 8 मुकाबले जीतकर 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है।

प्लेऑफ की चौथी टीम के लिए चार टीमों में जंग

कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए जंग जारी है। इन चार में से कोई एक टीम ही प्लेऑफ में जगह बना पाएगी।

पंजाब किंग्स 13 मुकाबले खेल चुकी है और बस उसकी आखिरी उम्मीद अपनी जीत और दूसरों की हार पर टिकी है। पंजाब को अपना आखिरी लीग मुकाबला 7 अक्टूबर को सीएसके के खिलाफ खेलना है।

वहीं मुंबई इंडियंस 12 में से 5 मुकाबले गंवा चुकी है। रोहित शर्मा की टीम को राजस्थान रॉयल्स (5 अक्टूबर) और सनराइजर्स हैदराबाद (8 अक्टूबर) के खिलाफ खेलना है।

IPL 2021 Updated Points Table: यहां देखिए ताजा पॉइंट्स टेबल

केकेआर का 13वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जारी है और टीम को 116 रनों का लक्ष्य मिला है। आज के बाद कोलकाता को अपना आखिरी लीग मैच 7 अक्टूबर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलना है।

किसके पास कितना मौका?

मुंबई इंडियंस तीन साल बाद प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर है। अगर मुंबई इंडियंस अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीत जाती है तो निश्चित ही राजस्थान एक मुकाबला और गंवा देगी। वहीं अगर राजस्थान केकेआर के खिलाफ भी अपना मुकाबला गंवाती है तो राजस्थान इस दौड़ से बाहर हो जाएगी। अगर राजस्थान एक मुकाबला जीत जाती है इनमें से तो उसके 12 और अगर दोनों जीत जाती है तो 14 अंक हो जाएंगे।

कुछ ऐसी ही गणित हर टीम के साथ है पंजाब किंग्स को छोड़कर। अगर पंजाब के अलावा इन चार में से कोई भी टीम अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीत जाती है तो प्लेऑफ में जगह बना लेगी। वहीं आज जीतने के बाद अगर केकेआर आखिरी मुकाबला भी जीत जाती है और मुंबई इंडियंस भी अपने दोनों मुकाबले जीतती है तो नेट रनरेट के हिसाब से कोलकाता आगे निकल जाएगी।