IPL Retention: काव्या मारन की सनराइजर्स हैदराबाद राशिद खान पर लगा सकती है बड़ा दांव, शाहरुख खान भी हैं प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स के रडार पर

सभी 10 टीमों के पर्स में 90-90 करोड़ रुपए होंगे। इसमें से रिटेंशन की संख्या के आधार पर कटौती लागू होगी। चार रिटेंशन के मामले में फंड से 42 करोड़ रुपए की कटौती की जाएगी।

Kaviya Maran Sunrisers Hyderabad Preity Zinta Punjab Kings IPL 2022 IPL Auction IPL Retention आईपीएल 2021 के लिए हुई नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद की सह-मालकिन काव्या मारन और पंजाब किंग्स की सह-मालकिन और बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का आयोजन भारत में ही होगा। टूर्नामेंट के 15वें सीजन में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इसके लिए मेगा ऑक्शन होना है। खिलाड़ियों को रिटेन करने के साथ ही इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

पूर्व की आठ फ्रैंचाइजीस को 30 नवंबर तक रिटेन किए गए सभी खिलाड़ियों की सूची भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को सौंपनी होगी। दूसरी ओर, लखनऊ और अहमदाबाद की दो टीमें जो इस बार शामिल होंगी, वे एक से 25 दिसंबर के बीच प्लेयर पूल से खिलाड़ियों को चुन सकती हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद: क्रिकबज की खबर में कहा गया है कि काव्या मारन की टीम यानी सनराइजर्स हैदराबाद केन विलियमसन को रिटेन करेगी। वह उन्हें अपना कप्तान भी बनाए रखेगी। दूसरे रिटेंशन के रूप में अफगानिस्तान के राशिद खान हो सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, टीम प्रबंधन और राशिद खान के बीच सौदेबाजी चल रही है। अब यह कितनी लाभदायक साबित होगी, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

पंजाब किंग्स: खबर में यह भी कहा गया है कि प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह जैसे कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। उसके रडार पर शाहरुख खान भी हैं। शाहरुख खान ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर सुर्खियां बटोरीं थीं। उनके छक्के की मदद से तमिलनाडु लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपने नाम करने में सफल रहा।

राजस्थान रॉयल्स: राजस्थान रॉयल्स की ओर से जोस बटलर को रिटेन किया जाना तय है। आरआर (Rajasthan Royals) टीम प्रबंधन यशस्वी जायसवाल को भी बनाए रख सकता है। संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स भी फ्रैंचाइजी के पसंदीदा विकल्प के रूप में मौजूद हैं।

कोलकाता नाइटराइडर्स: इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कोलकाता नाइटराइडर्स ने सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया है। अब क्रिकबज की रिपोर्ट में कहा गया है कि मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और स्टार ओपनर शुभमन गिल भी उसकी रिटेंशन सूची में शामिल हैं।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा के अलावा जसप्रीत बुमराह और इशान किशन को रिटेन किया जा सकता है। हालांकि, पांच बार की चैंपियन कीरोन पोलार्ड को भी रिटेंशन मैटेरियल के रूप में देख रही है।

दिल्ली कैपिटल्स: कहा जा रहा है कि ऋषभ पंत के अलावा, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्टजे/कगिसो रबाडा भी उसकी रिटेंशन लिस्ट में हैं। उनके खेमे में बड़ी बहस अवेश खान को लेकर है, जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें अब तक ब्ल्यू कैप नहीं मिली है। ऐसे में वह अधिकतम 4 करोड़ रुपए में रिटेन हो सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर: विराट कोहली के अलावा, रिटेंशन सूची में देवदत्त पड्डिकल, युजवेंद्र चहल/मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल हो सकते हैं। उनके लिए सोचने वाली बात यह है कि टीम का कप्तान कौन होगा। केएल राहुल के नीलामी में उपलब्ध होने की संभावना नहीं है। आरसीबी को कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में एक गुणवत्ता वाले खिलाड़ी की जरूरत है।

चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धोनी के अलावा, रविंद्र जडेजा और ऋतुराज गायकवाड़ को रिटेन करने की संभावना है। वह मोइन अली, सैम करन और फाफ डु प्लेसिस में से एक विदेशी खिलाड़ी को अपने पास बनाए रख सकती है।

धोनी को अगले तीन सीजन के लिए रिटेन करेगी CSK और रैना होंगे आउट, केएल राहुल को मिलेगी इस टीम की कमान- रिपोर्ट

क्या हैं रिटेंशन के नियम

पूर्व की 8 टीमों को अधिकतम 4 खिलाड़ियों (तीन से अधिक भारतीय नहीं और दो से अधिक विदेशी नहीं) को रिटेन करने का मौका मिलेगा। इसके बाद, दो नई टीमें मेगा नीलामी से पहले अधिकतम तीन खिलाड़ियों (दो से अधिक भारतीय नहीं और एक से अधिक विदेशी नहीं) को चुन सकेंगी।

कितना रहेगा सैलरी कैप

सभी 10 टीमों के पर्स में 90-90 करोड़ रुपए होंगे। इसमें से रिटेंशन की संख्या के आधार पर कटौती लागू होगी। चार रिटेंशन के मामले में फंड से 42 करोड़ रुपए की कटौती की जाएगी। तीन रिटेशन के मामले में 33 करोड़ रुपए, दो रिटेंशन होने पर 24 करोड़ रुपए और अगर कोई टीम केवल एक खिलाड़ी ही रखती है, तो सिर्फ 14 करोड़ रुपए की कटौती होगी।

यदि कोई टीम चार खिलाड़ियों को रखती है तो पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे की 12 करोड़, तीसरे की आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी की छह करोड़ रुपए होगी। इस तरह से 42 करोड़ रुपए कटेंगे। फ्रैंचाइजी 48 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में उतरेगी।

तीन खिलाड़ियों को रखने पर यह राशि पहले से तीसरे खिलाड़ी तक क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपए होगी। वहीं, दो खिलाड़ियों को रखने पर 14 और 10 करोड़ रुपए कटेंगे।

यदि ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है तो सिर्फ 4 करोड़ रुपए काटे जाएंगे। हालांकि, यदि कोई फ्रैंचाइजी किसी खिलाड़ी/खिलाड़ियों को सुझाए गए स्लैब से अधिक भुगतान करती है, तब अंतर फ्रैंचाइजी के पर्स से कटौती योग्य होता है।