Kerala Election Results 2021 Constituency-wise: केरल विधानसभा चुनाव परिणाम, कौन आगे, कौन पीछे

Kerala Election Results 2021 Constituency-wise, Seat-wise Winners List: केरल में 6 अप्रैल को 140 सीटों पर चुनाव कराए गए। यहां अब तक माकपा नीत एलडीएफ की सरकार थी।

kerala assembly election

Kerala Election Results 2021 Constituency-wise: बीते 6 अप्रैल को पश्चिम बंगाल, पुदुचेरी, असम और तमिलनाडु के साथ केरल में भी चुनाव कराए गए थे। यहां लेफ्ट की पिनराई विजयन सरकार के सामने अस्तित्व बचाने की चुनौती है। इस बार चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी भी लंबे समय तक केरल में ही रहे। कांग्रेस सत्ता में वापसी की पूरी कोशिश कर रही थी।

केरल में कुल 140 सीटों पर मतदान हुआ है। यहां बहुमत का जादुई आंकड़ा 70 है। इस बार भाजपा भी केरल से उम्मीद लगाए हुए है। भाजपा ने यहां भी चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिछले चुनाव में उसे मात्र एक सीट ही हासलि हुई थी। इस बार भाजपा ने मेट्रोमैन ई श्रीधरन को भी चुनावी मैदान में उतारा है।

क्या कहता है एग्जिट पोल?
ज्यादातर सर्वे में सीपीएम नीत एलडीएफ की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है। रिपब्लिक सीएनएक्स के सर्वे में एलडीएफ को 72 से 80 और कांग्रेस नीत यूडीएफ को 58 से 64 मिलने की बात कही गई। इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में लेफ्ट पार्टी को 104 से 120 और यूडीएफ को 20 से 36 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया। वहीं ज्यादातर सर्वे में एनडीए को भी दो सीटें दी गई हैं।

क्या था 2016 का चुनाव परिणाम?
साल 2016 में माकपा नीत एलडीएफ ने कांग्रेस की अगुआई वाले यूडीएफ को करारी शिकस्त देकर सरकार बनाई थी। इसी चुनाव में भाजपा ने पहली बार खाता खोलकर इतिहास रचा था। 2016 में 140 विधानसभा सीटों वाले राज्य में एलडीएफ को 83 और यूडीएफ को मात्र 47 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

किस सीट पर किसने दर्ज की जीत, कौन आगे, कौन पीछे