LIC के इस प्‍लान के हैं डबल फायदें, सिक्‍योरिटी के साथ सेविंग्‍स भी, जानिए खास बातें

यह एक बीमा सहनिवेश योजना है। जिसके तहत सीमित व सिंगल प्रीमियम दो प्‍लान दिए जाते हैं। यह पॉलिसी आपकी सुरक्षा के साथ ही बीमा कवर व बचत का लाभ व कर्ज भी देती है। पॉलिसी धारक के साथ अनहोनी हो जाने पर इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होता है।

LIC के इस प्‍लान के हैं डबल फायदें, सिक्‍योरिटी के साथ सेविंग्‍स भी, जानिए खास बातें (File Photo)

अगर आप LIC जीवन बीमा करना चाहते हैं तो यह प्‍लान आपको डबल फायदा दे सकता है। इस प्‍लान में सिक्‍योरिटी तो मिलती ही मिलती है। साथ में सेविंग्‍स भी कर सकते हैं। इसमें एक खास बात यह है कि आप पांच साल या इससे अधिक वर्षों तक सीमित भुगतान कर सकते हैं, लेकिन आप ये प्‍लान नहीं लेना चाहते हैं तो आप इसके तहत सिंगल बचत प्‍लान का भी ऑप्‍शन चुन सकते हैं।

क्‍या है एलआईसी का बचत प्लस पॉलिसी
यह एक बीमा सहनिवेश योजना है। जिसके तहत सीमित व सिंगल प्रीमियम दो प्‍लान दिए जाते हैं। यह पॉलिसी आपकी सुरक्षा के साथ ही बीमा कवर व बचत का लाभ व कर्ज भी देती है। पॉलिसी धारक के साथ अनहोनी हो जाने पर इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होता है और प्रीमियम की रकम भी पूरी दी जाती है। साथ ही पॉलिसी के अंतर्गत आने वाले सभी लाभ भी दिए जाते हैं। इस बचत प्‍लस पॉलिसी को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

एलआईसी बचत प्लस पॉलिसी और उसके फायदें
मूल बीमा राशि का चयन ग्राहक को प्लान लेते समय करना होता है। जिसके बाद ग्राहक एकल प्रीमियम के रूप में भुगतान करना चुन सकते हैं या 5 वर्षों के सीमित प्रीमियम भुगतान का चयन कर सकते हैं या पॉलिसी की अवधि अधिक हो सकती है। अब ग्राहक को अपने प्रीमियम भुगतान विकल्प के आधार पर “मृत्यु पर बीमा राशि” का चयन करना होगा। इसके सिंगल प्रीमियम के लिए 10 व 1.25 गुना का विकल्‍प दिया जाता है। जबकि इसके पांच साल के सीमित प्रीमियम पर दस व सात गुना होगी।

हादसे के बाद इसका लाभ
यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पहले 5 पॉलिसी वर्षों के दौरान हो जाती है तो ऐसे में भुगतान किए गए सभी प्रीमियम नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिए जाएंगे। कोई अतिरिक्त प्रीमियम चार्ज या राइडर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाएगा।
जोखिम शुरू होने की तारीख को या उसके बाद – “मृत्यु पर बीमा राशि” दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: 10 हजार के बजट में ये मिल रहे हैं Realme फोन्स, जानें- दाम-फीचर्स
ऋण की सुविधा
इसके सिंगल प्रीमियम प्लान में पॉलिसी लागू होने के 3 महीने बाद कभी भी लोन लिया जा सकता है। ऋण राशि समर्पण मूल्य का अधिकतम 90% हो सकती है। ब्याज दर ऋण समय और स्थिति के अनुसार ही लागू की जाती है। वहीं सीमित प्रीमियम प्‍लान के अंर्तगत आपको पॉलिसी के लागू होने के 2 साल बाद कभी भी लोन लिया जा सकता है। कर्ज समर्पण मूल्य का अधिकतम 90% हो सकती है। पेड-अप योजनाओं के लिए, अधिकतम ऋण राशि समर्पण मूल्य का 80% होगी।