Live: श्रृंगार गौरी में पूजा के अधिकार से जुड़ी याचिका सुनने योग्य है या नहीं? फैसला कुछ देर में

Gyanvapi Case Live Updates: वाराणसी में श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. आज जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट यह फैसला सुनाएगी कि श्रृंगार गौरी में पूजा के अधिकार की मांग को लेकर दायर याचिका सुनवाई के योग्य है या नहीं. अगस्त 2021 में 5 महिलाओं ने श्रृंगार गौरी में पूजन और विग्रहों की सुरक्षा को लेकर याचिका डाली थी. इस पर सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर ने कोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर ज्ञानवापी का सर्वे कराने का आदेश दिया था. हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला. जबकि मुस्लिम पक्ष का दावा था कि ये एक फव्वारा है. इसके बाद हिंदू पक्ष ने विवादित स्थल को सील करने की मांग की थी. सेशन कोर्ट ने इसे सील करने का आदेश दिया था. इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. SC ने इस मामले को जिला जज को ट्रांसफर कर दिया था. साथ ही कोर्ट ने कहा था कि वजू की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही शिवलिंग का एरिया सील रहेगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जिला जज अजय कृष्ण ने सुनवाई की थी और 24 अगस्त को इस मामले में आदेश सुरक्षित रख लिया था.

2:09 PM (8 मिनट पहले)

ज्ञानवापी केस पर फैसला थोड़ी देर में

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

2:02 PM (15 मिनट पहले)

कोर्ट रूम पहुंचे सभी पक्षकार

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

याचिकाकर्ता महिला मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी और रेखा पाठक कोर्ट रूम पहुंच गई हैं. कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह भी पहुंच गए हैं. वकील विष्णु जैन और हरिशंकर जैन भी कोर्ट में मौजूद हैं. 

 

1:45 PM (32 मिनट पहले)

लखनऊ तक अलर्ट जारी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर लखनऊ में भी अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ चौक चौराहे से लेकर नखास तक पुलिस कमिश्नर ने पैदल मार्च किया. सुरक्षा को देखते हुए कमिश्नर ने पैदल मार्च किया है. ड्रोन से पूरे इलाके पर नजर रखी जा रही है. 

 

1:38 PM (38 मिनट पहले)

लंच के बाद आ सकता है फैसला

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जिला कोर्ट में श्रृंगार गौरी के अलावा अन्य सभी केस में अगली तारीख लगा दी गई है. बताया जा रहा है कि फैसला 2 बजे लंच के बाद आ सकता है. उधर, हिंदू पक्ष भी कोर्ट रूम पहुंच गया है. 

11:11 AM (3 घंटे पहले)

संवेदनशील इलाकों में पेट्रोलिंग होगी 

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

सेक्टर स्कीम लागू की गई है. संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही फुट पेट्रोलिंग की जाएगी. PRV और QRT की टीमें सेंसिटिव पॉइंट्स पर लगाई जाएंगी. इंटर डिस्ट्रिक्ट बॉर्डर पर चेकिंग की जाएगी. होटल, धर्मशाला और गेस्ट हाउस की चेकिंग होगी. सोशल मीडिया पर लगातार मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं.

11:10 AM (3 घंटे पहले)

शहर को सेक्टर्स में बांटा गया, मार्च के निर्देश 

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे शहर को सेक्टर्स में बांटा गया है, जिन्हें जरूरत के मुताबिक पुलिस बल आवंटित किया गया है. उन्होंने कहा कि संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च और पैदल मार्च करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं. जिले के सीमावर्ती इलाकों, होटलों और गेस्ट हाउसों में चेकिंग तेज कर दी गई है. 

सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है. 

11:10 AM (3 घंटे पहले)

24 अगस्त को रखा था फैसला सुरक्षित

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जिला जज अजय कृष्ण ने 24 अगस्त को इस मामले में आदेश सुरक्षित रख लिया था और 12 सितंबर को फैसला सुनाने का ऐलान किया था. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 23 मई से जिला कोर्ट में सुनवाई चल रही है. नागरिक प्रक्रिया संहिता सीपीसी के आदेश 7 नियम 11 के तहत ये केस सुनने योग्य है या नहीं, इसी पर कोर्ट में सुनवाई चल रही थी. पिछली सुनवाई में मुस्लिम पक्ष ने दलीलें दी थीं.

11:10 AM (3 घंटे पहले)

वाराणसी में चप्पे चप्पे पर पुलिसबल तैनात

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

इस फैसले को देखते हुए कोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कोर्ट परिसर में करीब 250 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. वाराणसी एसीपी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि वाराणसी में 2000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं. पीस कमेटियों के साथ कई स्तर की बातचीत की गई है. पुलिस अलर्ट पर है.