Luxury Investment : 10 साल में रिटर्न देने के मामले में व्‍हीस्‍की ने वाइन को छोड़ा पीछे

जून 2021 के अंत तक 12 महीनों में वाइन सबसे आगे है, जिसकी कीमतों में एक साल के अंतराल में 13 फीसदी और 10 साल की अवध‍ि में 119 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Rare whisky रेयर व्‍हीस्‍की ने बीते दस साल में करीब 500 फीसदी का रिटर्न दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

जिस तरह से लोग गोल्‍ड, म्‍यू‍चुअल फंड और शेयरों में निवेश करते हैं, उसी तरह से कई हाई नेटवर्थ इंवेस्‍टर्स महंगी वाइन, व्‍हीस्‍की, कारों के अलावा और भी कई लग्‍जरी आइटम्‍स में निवेश करते हैं। जिनका रिटर्न भी कम नहीं है। इसका भी अलग से इंडेक्‍स होता है, जोकि बताना है कि समय-समय पर किस असेट ने सबसे ज्‍यादा रिटर्न दिया है। हाल ही में जारी हुए नाइट फ्रैंक लक्ज़री इन्वेस्टमेंट इंडेक्स में व्‍हीस्‍की ने 10 साल के प्रदर्शन के आधार पर जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। वहीं एक साल में व्‍हीस्‍की का रिटर्न नेगेटिव पैटर्न पर है। वहीं दूसरी ओर वाइन ने एक साल में व्‍हीस्‍की से बेहतर रिटर्न दिया है। 10 साल में भी पॉजिटिव रिटर्न है। जिसकी वजह से वाइन ने टॉप में जगह बनाई हुई है।

2021 की दूसरी तिमाही के लिए जारी नाइट फ्रैंक लक्ज़री इन्वेस्टमेंट इंडेक्स के अनुसार, वाइन ने हाल के वर्षों में इंडेक्स में अपने नंबर एक स्थान से हर्म्‍स हैंडबैग और व्हिस्की को पछाड़ दिया है। वाइन की कीमतें 12 महीनों में जून 2021 के अंत तक 13 फीसदी और 10 वर्ष की अवधि में 119 फीसदी बढ़ीं हैं। दूसरी ओर, रेयर व्हिस्की अभी भी 10 वर्षों की अवधि (480 फीसदी से अधिक) के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली निवेश संपत्ति सूची में सबसे आगे है। हालांकि, 4 फीसदी नेगेटिव रिटर्न पैटर्न पर है।

दुर्लभ कारों की भी डिमांड
KFLII द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चला है कि क्लासिक कार बाजार दुनिया के सबसे दुर्लभ और सबसे संग्रहणीय वाहनों के चयन के मूल्य के साथ जून 2021 तक 4 फीसदी और 10-वर्ष की अवधि में 180 फीसदी की वृद्धि के साथ एक बेहतर पोजिशन पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे ज्यादा दिलचस्पी अनुभवी कलेक्टर्स और डीलरों से आ रही है, जो बेहतरीन कारों के लिए सबसे ज्यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं।

स्‍कॉच और हर्म्‍स पिछड़े
वाइन और कारों के साथ घड़ियां भी KFLII की इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। जिसने एक साल में 5 फीसदी से ज्‍यादा सालाना और 87 फीसदी रिटर्न बीते दस साल में दिया है। नाइट फ्रैंक में लग्जरी इन्वेस्टमेंट इंडेक्स के संपादक एंड्रयू शर्ली के अनुसार दो संपत्तियां जो हाल के वर्षों में नाइट फ्रैंक लक्ज़री इन्वेस्टमेंट इंडेक्स (केएफएलआईआई) के शीर्ष पर रही हैं – स्कॉच की दुर्लभ बोतलें और हर्म्‍स हैंडबैग – ने अपनी जगह से पिछड़ गई हैं। जून 2021 के अंत तक 12 महीनों में वाइन सबसे आगे है, जिसकी कीमतों में एक साल में 13 फीसदी और 10 साल की अवधि में 119 फीसदी की वृद्धि हुई है।

कहा से आता है डाटा
नाइट फ्रैंक रिसर्च द्वारा इंडेक्स के डाटा को आर्ट मार्केट रिसर्च (कला, सिक्के, फर्नीचर, हैंडबैग, आभूषण और घड़ियां), फैंसी कलर रिसर्च फाउंडेशन (रंगीन हीरे), HAGI (कार), रेयर व्हिस्की 101 और वाइन ओनर्स की इनसाइट्स का उपयोग करके कलेक्‍ट किया गया है। आपको बता दें क‍ि दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो लग्‍जरी इंवेस्‍टमेंट में विश्‍वास करते हैं। सबसे ज्‍यादा वाइन और रेयर व्‍हीस्‍की में निवेश किया जाता है। उसके बाद हर्म्‍स के हैंडबैग और कारों का नंबर आता है।