Mutual Fund Calculator : हर महीने में 2100 रुपए की एसआईपी 30 साल में बना सकती है करोड़पति, जानिए कैसे

म्‍यूचुअल फंड एसआईपी में अगर आप सिस्‍टमैटिक विद्ड्रॉल प्‍लान का तड़का लगा देते हैं तो आप 25 साल के बाद 1.35 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं। बस आपको ईमानदारी के साथ नियम‍ित रूप से निवेश जारी रखना होगा।

Mutual Fund SIP लंबी अवधि के म्यूचुअल फंड एसआईपी इंवेस्‍टमेंट में प्रिंसीपल अमाउंट के डूबने की संभावना कम हो जाती है। (Photo By Indian Express Archive )

अपने भविष्‍य को सिक्‍यो‍र करने के लिए कई सरकारी और गैर सरकारी योजनाएं मौजूदा हैं, जो आपको लांग टर्म में निवेश पर करोड़पति बना सकती है। वैसे मौजूदा समय में म्‍यूचुअल फंड ज्‍यादा पॉपुलर हो गया है। जिसमें मौजूदा समय के युवा शॉर्ट टर्म में निवेश कर मोटा रुपया बना रहे हैं। लेकिन म्‍यूचुअल फंड में लंबे समय तक निवेश जारी रखा जाए तो उसमें सिस्‍टमैटिक विद्ड्रॉल प्‍लान का तड़का लगा दिया जाए तो आप अपने रिटायरमेंट के लिए मोटा फंड एकत्र कर सकते हैं।

इन चीजों का असेसमेंट करना जरूरी
मिंट को दिए अपने बयान के अनुसार सेबी से रजिस्‍टर्ड टैक्‍स और इंवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट जितेंद्र सोलंकी के अनुसार सबसे पहले यह जानने की जरुरत है कि आपको अपने फइनेंश‍ियल टारगेट पूरा करने के लिए हर महीने कितनी इनकम की जरुरत है। उसके बाद इस बात का असेसमेंट करने की जरुरत है कि रिटायरमेंट के बाद सिस्‍टमैटिक विद्ड्रॉल प्‍लान के लिए कितने अमाउंट की आवश्यकता होगी। इन दोनों के असेसमेंट के बाद महीने की एसआईपी की गणना आराम से की जा सकती है।

रिटायरमेंट के बाद 25 साल तक हर महीने एक लाख की इनकम
रिटायरमेंट के बाद 25 साल के लिए हर महीने एक लाख रुपए की इनकम के लिए कितना धन जरूरी होगा, इस बारे में ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी और सीईओ पंकज मथपाल का कहना है कि एसडब्ल्यूपी के लिए रिटायरमेंट के अगले 25 वर्षों तक हर महीने एक लाख मंथली इनकम पाने के लिए 1.35 करोड़ रुपए के अमाउंट की जरुरत होगी। एसडब्ल्यूपी में निवेशक के रुपयों पर 8 फीसदी रिटर्न मानते हुए, निवेशक अगले 25 वर्षों तक प्रति माह 1 लाख रुपए कमाते रहेंगे।

अगर थोड़ा पहले कर लेते हैं है रिटायरमेंट
पंकज मथपाल के अनुसार कभी-कभी लोग थोड़ा पहले रिटायर होना चाहते हैं और ऐसे में रिटायरमेंट के बाद लंबी अवधि के लिए इनकम की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति 55 वर्ष की आयु में रिटायर होना चाहता है तो उसे अगले 30 वर्षों के लिए 1 लाख रुपए की मंथली इनकम के लिए एसडब्ल्यूपी अमाउंट 1.43 करोड़ रुपए की जरुरत होगी।

कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं 1.43 करोड़ रुपए
रिटायरमेंट के बाद अगले 30 साल के लिए हर महीने एक लाख रुपए की रेगुलर इनकम कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं इस पंकज मथपाल ने पूरा कैलकुलेशन बताया है। उनके अनुसार रिटायरमेंट के बाद महंगाई को जोड़े बिना एक निवेशक प्रति माह 2100 रुपए की एसआईपी शुरू कर सकता है और एसआईपी की राशि सालाना 15 फीसदी तक बढ़ा सकता है। निवेश पर 12 फीसदी की सीएजीआर मानकर आप लगभग 1.43 करोड़ रुपए जमा कर पाएंगे। अगर आप एसडब्ल्यूपी में 8 फीसदी सालाना की दर से निवेश करते हैं, तो आप हर महीने अगले 30 साल के लिए 1 लाख रुपए निकाल पाएंगे।