Mutual Fund SIP : रोज 333 रुपए का निवेश आपके रिटायरमेंट को बना सकता है आसान, जानिए कैसे

लांग टर्म में म्यूचुअल फंड निवेश ने काफी हाई रिटर्न दिया है और वे रिटायरमेंट के बाद आपकी जिंदगी को काफी आसान बना सकते हैं। सेबी ने इन योजनाओं को एक अलग श्रेणी के रूप में नामित किया है ताकि निवेशक व्यवस्थित तरीके से अपनी रिटायरमेंट की योजना को तैयार कर सकें। इन रिटायरमेंट स्‍कीम की अवधि 5 वर्ष या रिटायरमेंट तक है।

investment plan for retirement रिटायरमेंट के लिए कितना फंड रहेगा काफी, ऐसे करें पता। (एक्सप्रेस इलेस्ट्रेशन)

म्यूचुअल फंड रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए एक शानदार विकल्प हैं क्योंकि वे आपके पैसे को कई तरह के शेयरों, डेट स्टॉक और मनी मार्केट सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं। लांग टर्म में म्यूचुअल फंड निवेश ने काफी हाई रिटर्न दिया है और वे रिटायरमेंट के बाद आपकी जिंदगी को काफी आसान बना सकते हैं। सेबी ने इन योजनाओं को एक अलग श्रेणी के रूप में नामित किया है ताकि निवेशक व्यवस्थित तरीके से अपनी रिटायरमेंट की योजना को तैयार कर सकें। इन रिटायरमेंट स्‍कीम की अवधि 5 वर्ष या रिटायरमेंट तक है।

अपने रिटायरमेंट इंवेस्‍टमेंट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए निवेशकों को लंबे समय तक शामिल रखने के लिए यह एक प्रभावी रणनीति है। खास बात तो यह है ऐसी स्‍कीम में आपको ज्‍यादा रुपया निवेश करने की भी जरुरत नहीं है। रोज 333 रुपए का निवेश आपको काफी मदद कर सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर ऐसे कौन से रिटायरमेंट फंड हैं, जो आपकी जिंगदी को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं।

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड – इक्विटी प्लान
एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ के पास 1,777 करोड़ की प्रबंधन के तहत संपत्ति है, जिससे यह अपनी श्रेणी में एक मीडियम साइज फंड बन गया। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.98 फीसदी है, जोकि अधिकांश अन्य मल्टी कैप फंडों द्वारा लगाए गए एक्‍सपेंस रेश्‍यो से अधिक है। एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ का पिछले एक साल का रिटर्न 60.08 फीसदी है। इसने अपनी स्थापना के बाद से प्रति वर्ष औसतन 21.44 फीसदी का रिटर्न दिया है। आप इस योजना में लगातार रिटर्न प्राप्त करने के लिए हर महीने 10,000 रुपए की एसआईपी के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आप 10 हजार रुपए एकमुश्‍त जमा करते हैं तो पांच वर्षों में 22,297 रुपए हो जाएंगे। यानी आपको 12,297 रुपए का लाभ होगा। दिलचस्प बात यह है कि ज्यादातर मामलों में, ये रिटायरमेंट स्‍कीम उन लोगों के लिए हैं जो अपने निवेश के साथ लापरवाह हैं और अपना पैसा नहीं रख सकते हैं। इन म्यूचुअल फंड में 5 साल या रिटायरमेंट का लॉक-इन पीरियड होता है।

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड – हाइब्रिड इक्विटी प्लान
एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड – हाइब्रिड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ का एयूएम 684 करोड़ रुपए है। फंड का एक्सपेंस रेशियो 1.28 फीसदी है, जो कि ज्यादातर दूसरे एग्रेसिव हाइब्रिड फंड्स द्वारा चार्ज किए गए एक्सपेंस रेशियो से ज्यादा है। फंड में अब 66.08 प्रतिशत स्टॉक एलोकेशन और 15.85 प्रतिशत डेट एलोकेशन है। एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड – हाइब्रिड इक्विटी प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ का 1 साल का रिटर्न 42.98 प्रतिशत है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 19.13 प्रतिशत रहा है। अगर आप लगातार तीन साल हर महीने 10 हजार रुपए की एसआईपी करते हैं तो आपका कुल निवेश 3.60 रुपए हो जाएगा। साथ ही आपको इस दौरान मिलने वाला ब्‍याज 1.56 लाख रुपए होगा। यानी आपके पास कुल रकम 5.16 लाख रुपए हो जाएगी।

टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स प्रोग्रेसिव प्लान
टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फंड प्रोग्रेसिव प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ का एयूएम 1,127 करोड़ रुपए है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.68 प्रतिशत है, जो अधिकांश अन्य मल्टी कैप फंडों द्वारा लगाए गए एक्‍सपेंस रेश्‍यो से कम है। इस फंड ने एक साल में 39.79 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 17.02 प्रतिशत रहा है। हर दो साल में फंड ने निवेश को चार गुना कर दि‍या है। अगर आप हर महीने 10 हजार रुपए की एसआईपी करते हैं तो आपका कुल निवेश 6 लाख रुपए होगा और ब्‍याज की रकम 3.35 लाख रुपए के साथ पांच साल में आपको 9.35 लाख रुपए मिल जाएंगे।

टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स मॉडरेट फंड
टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फंड मॉडरेट प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ का एयूएम 1,493 करोड़ रुपए का है। फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.66 फीसदी है, जो कि ज्यादातर दूसरे एग्रेसिव हाइब्रिड फंड्स द्वारा चार्ज किए गए एक्सपेंस रेशियो से कम है। बीते एक साल में इस फंड ने 34.14 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसने अपनी स्थापना के बाद से हर साल औसतन 16.92 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अगर आप महीने में 10 हजार रुपए की एसआईपी करते हैं तो पांच साल के बाद आपको 2.93 लाख रुपए के प्रोफ‍िट के साथ 8.93 लाख रुपए मिलेंगे।

निप्पॉन इंडिया रिटायरमेंट फंड – वेल्थ क्रिएशन स्कीम
निप्पॉन इंडिया रिटायरमेंट फंड – वेल्थ क्रिएशन स्कीम डायरेक्ट-ग्रोथ 2,169 करोड़ का एयूएम है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.15 फीसदी है, जोकि अधिकांश अन्य मल्टी कैप फंडों द्वारा लगाए गए व्यय अनुपात से अधिक है। बीते एक साल में इस फंड ने 48.49 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 9.34 प्रतिशत रहा है। अगर आप हर महीने 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो पांय साल के बाद प्रिंसीपल अमाउंट 6 लाख रुपए के साथ 2.29 लाख रुपए का प्रोफ‍िट भी मिलेगा।

एक्‍सपर्ट की सलाह से करें निवेश
म्‍यूचुअल फंड बाजार जोखि‍म के अधीन होते हैं, ऐसे में हम आपको किसी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह बिल्‍कुल भी नहीं दे रहे हैं। इसके लिए आप किसी एक्‍सपर्ट से सलाह कर सकते हैं, जोकि सेबी से रजिस्‍टर्ड हो, ताकि आपका रुपया सेफ रहे।