Nokia 6600 और Nokia 3660 अब नए अवतार में देंगे दस्तक, लेकिन क्या कंपनी के लौटेंगे पुराने दिन

Nokia 6600 और Nokia 3660 मोबाइल फोन नए अवतार में लॉन्च होंगे। दरअसल, 21वीं सदी की शुरुआत में नोकिया एक लोकप्रिय ब्रांड था और कंपनी अब दोबारा उसी को हासिल करने का प्रयास कर रही है।

Nokia 6600, Nokia 3660, Nokia upcoming phone news

21वीं सदी की शुरुआत में नोकिया मोबाइल की दुनिया का बादशाह था और भारत समेत कई देशों में नोकिया के स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय हुआ करते थे। ऐसे ही पुराने दो लोकप्रिय स्मार्टफोन के नाम नोकिया 6600 और नोकिया 3600 हैं और अब ये दोनों फोन नए अवतार में वापसी की तैयारी कर रहे हैं।

बताते चलें कि बीते सप्ताह मलेशियाई स्थित SIRIM certification साइट पर नोकिया फोन की लिस्टिंग सामने आई है। टिप्सटर मुकुल शर्मा ने एक ट्वीट किया है, जिसमें SIRIM का स्क्रीनशॉट किया है, जिसमें मॉडल के नाम की जानकारी दी गई है। हालांकि इसमें मॉडल के नंबर की जानकारी नहीं दी गई है। यह सर्टिफिकेशन संकेत देती है कि नोकिया के इन फोन को जल्द ही एशियाई बाजार में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि इसके अलावा इन फोन के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

नोकिया 6600 में क्या था खास

नोकिया 6600 दो कलर वेरियंट में आता था, जो व्हाइट और ब्लैक थे। साथ ही इस फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया जाता था और इसमें बैक पैनल पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जाता था। एक समय में ये फोन बहुत ही ट्रेंडिंग मोबाइल फोन था। इस फोन में 32 एमबी रैम और 32 एमबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती थी। यह एक मल्टीमीडिया स्मार्टफोन था और इसमें अलग से माइक्रोएसडी कार्ड लगाने की भी सुविधा मिलती थी। (इसे भी पढ़ेंः 1500 रुपये से कम में आते हैं ये नोकिया और सैमसंग के फोन)

नोकिया 3660 में क्या था खास

नोकिया 3660 मोबाइल भी नोकिया 6600 की तरह ही लोकप्रिय स्मार्टफोन था। इस फोन में 850 एमएएच की बैटरी मिलती थी, जो 4 घंटे का टॉकटाइम बैकअप देती थी। इस स्मार्टफोन में 3.4 एमबी रैम दी जाती थी और इसमें माइक्रोएसडी कार्ड लगाने की सुविधा नहीं दी गई है। यह दोनों 2 जी फोन हैं।

Nokia X50 में होगा पेंटा लेंस

नोकिया एक और स्मार्टफोन पर काम कर रहा है, जिसमें स्नैपड्रैगन 775 चिपसेट और बैक पैनल पर पेंटा लेंस सिस्टम मिल सकता है। यह एक 5जी फोन होगा। इस फोन को लेकर हाल ही में जानकारी सामने आई थीं कि इस फोन के बैक पैनल पर पेंटा लेंस सिस्टम होगा, जिसमें प्राइमरी कैमरा 108 मेगापिक्सल का हो सकता है। लीक्स जानकारी के मुताबिक, इस फोन में 6.5 इंच का क्यूएचडी प्लस डिस्प्ले और 120hz का रिफ्रेश रेट मिलेगा। साथ ही इसमें 6000 एमएएच की बैटरी मिल सकती है।