OMG! 10वीं के छात्र ने महज 3000 रुपये के कबाड़ से बना डाली बाइक, 1 लीटर पेट्रोल में कराती है 120KM का सफर

लखीमपुर खीरी. अक्‍सर मुफल‍िसी में कोई भटक जाता है तो कोई ऐसा काम कर जाता है ज‍िसकी दूसरों को म‍िसाल दी जाती है. ऐसा ही मामला उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpuri Kheri) के दसवीं कक्षा के एक छात्र का सामने आया है. छात्र रजनीश का कहना है कि वह महंगी बाइक खरीदने में सामर्थ नहीं है, ऐसे में उसने मात्र 3,000 रुपये में कबाड़ से सामान खरीद कर बाइक तैयार कर डाली. उसका दावा है कि कबाड़ से बनाई गई यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 120 किलोमीटर तक का सफर तय करती है.

लखीमपुर खीरी के मैलानी स्थित कोतवाली क्षेत्र के कस्बे में रहने वाले दसवीं के छात्र रजनीश कुमार की इच्‍छा महंगी बाइक खरीदने की थी, लेक‍िन पैसों की कमी के चलते ऐसा नहीं कर पाया. लेक‍िन उसने कबाड़ से मिलने वाला सामान खरीद कर करीब ₹3000 खर्चे में जुगाड़ की बाइक बनाने में सफलता हासिल की. उसका दावा है कि यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 120 किलोमीटर तक चलती है.

छोटी कारों के लिए ज्यादा खतरनाक होती हैं बड़ी गाड़ियां, जानें क्या है वजह?

दसवीं के छात्र रजनीश कुमार ने बताया उनके पास महंगी बाइक खरीदने के लिए पैसा नहीं था. बाइक चलाने की इच्छा बहुत होती थी तो उन्होंने सोचा कि वह सस्ती बाइक बनाएं जिससे स्कूल जाने और कहीं आने जाने में आसानी हो जाए. उन्होंने इसके लिए खेतों में स्प्रे करने वाली पेट्रोल की मशीन जो किसान ने खराब होने के बाद कबाड़ में बेच दी थी.

उसने उसको कबाड़ से खरीद कर मोटर निकालकर रिपेयर कर कुछ सामान मोटरसाइकिल का खरीदा और एक साइकिल पर कुछ बदलाव करते हुए उस मोटर को उस में फिट कर दिया. करीब 1 सप्‍ताह की मेहनत के बाद उसने उस साइकिल को बाइक में तब्दील कर दिया. अब यह की जुगाड़ की बाइक करीब 30 क‍िलोमीटर प्रत‍िघंटा की रफ्तार पर चलती है और 1 लीटर में करीब 120 किलोमीटर का सफर तय कर देती है.

Tags: Lakhimpur Kheri, Uttar Pradesh News Hindi