PM Kisan Yojana: अबतक इतने किसानों को दोबारा भेजा गया फेल्ड ट्रांजेक्शन का पैसा! ऐसे दुरस्त करें आवेदन

कुल फेल्ड ट्रांजेक्शन में से 34 फीसदी ट्रांजेक्शन सफल रहीं। 30 जून, 2021 तक इस योजना के तहत कुल 68 करोड़ 76 लाख 55 हजार 195 ट्रांजेक्शन जारी हुई हैं।

(फाइल फोटो) सोर्स: PTI

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए सालभर में दी जाती है। यानी लगभग हर चार महीने के अंतराल के बाद किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

साल 2019 में शुरू की गई इस स्कीम के तहत अबतक 9 किस्त जारी की जा चुकी हैं। कई किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने इस स्कीम के तहत आवेदन किया लेकिन उन्हें लाभ नहीं मिल सका। अबतक फेल्ड ट्रांजेक्शन के मामले में 34 फीसदी आवेदकों को ही दोबारा किस्त जारी हुई है।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची के लिए ऐसे शॉर्टलिस्ट होते हैं किसानों के नाम, जानें पूरा प्रॉसेस

एनडीटीवी में छपी एक खबर के मुताबिक, 1 फरवरी, 2019 से लेकर 30 जून, 2021 तक ( 9वीं किस्त जारी होने से पहले) कुल 61 लाख 4 हजार 877 ट्रांजेक्शन फेल हुए हैं। इनमें 20 लाख 88 हजार 10 ट्रांजेक्शन को दोबारा प्रॉसेस किया गया। यानी कुल फेल्ड ट्रांजेक्शन में से 34 फीसदी ट्रांजेक्शन सफल रहीं। एनडीटीवी में छपी खबर के मुताबिक 30 जून, 2021 तक इस योजना के तहत कुल 68 करोड़ 76 लाख 55 हजार 195 ट्रांजेक्शन जारी हुई हैं।

ट्रांजेक्शन फेल न हो इसके लिए ऐसे करें आवेदन दुरस्त:-

ऐसी कुछ गलतियां हैं जिन्हें आवेदन में दर्ज करने पर किस्त रोक ली जाती है। मसलन आवेदनकर्ता का नाम और बैंक खाते में आवेदनकर्ता का नाम एक समान न होना। इनके अलावा आइएफएससी कोड में त्रुटि, बैंक अकाउंट नंबर सही दर्ज न करना, गांव के नाम और पते में गलती भी किस्त अटकने की वजह बनती है। आवेदन में किसान का नाम अंग्रेजी में न होना, जबकि आवेदन में सिर्फ अंग्रेजी अल्फाबेट के साथ ही नाम दर्ज करना होता है।

आपने भी आवेदन किया है और इनमें से किसी भी प्रकार की त्रूटि दिखे तो आसानी से इन्हें दुरस्त कर सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां ‘Farmers Corner’ पर क्लिक कर आवेदन से जुड़ी जानकारियों को दुरुस्त किया जा सकता है।