PM Kisan Yojana: सस्‍ती दर पर लोन भी मुहैया कराती है सरकार, जानें पूरा प्रॉसेस

PM Kisan Yojana: किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है।

pm kisan, pm kisan complaint

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को आठवीं किस्त जारी की जा चुकी है। देशभर के करीब 10 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। पीएम किसान योजना 2019 में शुरू की गई थी। क्या आपको पता है इस स्कीम के तहत किसानों को सस्ती दर पर लोन भी ऑफर किया जाता है। यह लोन आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत बनने वाले किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलता है।

बीते साल सरकार ने सभी किसानों को आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत शामिल करने के निर्देश जारी किए थे। इसके बाद बैंकों और अन्य संस्थाओं से कर्ज लेकर खेती कार्य करने वाले किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को पीएम किसान योजना से लिंक कर दिया गया था।

इसके बाद से ही किसानों को सस्ती दर पर कर्ज आसानी से मिल रहा है। खास बात यह है कि इस लोन अमाउंट पर काफी कम ब्याज दर लागू होती है। यह लोन किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए ही दिया जाता है। किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है।

वैसे तो अमूमन 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, पर सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है।

बता दें किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक से भी लिया जा सकता है।