Raksha Bandhan: मुख्तार अब्बास नकवी ने साध्वी निरंजन ज्योति से बंधवाई राखी, लोग बोले- ये हैं हिंदुस्तान के रीति-रिवाज

दोनों ने इसके बाद एक-दूजे का मुंह मीठा कराया और फिर नकवी ने उपहार दिया। घटना के दौरान वहां कुछ पत्रकार भी थे, जिन्होंने वीडियो शूट किए थे और फोटो खींचे थे।

Mukhtar Abbas Naqvi, Raksha Bandhan दिल्ली में रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने अपने आवास पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी को राखी बांधी। (फोटोः पीटीआई)

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भाई-बहन के पावन पर्व रक्षा बंधन की पूर्व संध्या पर केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति से रक्षा सूत्र बंधवाया।

राखी बंधवाने शनिवार (21 अगस्त, 2021) को वह नई दिल्ली स्थित ज्योति के आवास पहुंचे थे। वहां साध्वी ने विधिविधान से मंत्रोचार के साथ उनके माथे पर तिलक लगाया। हालांकि, इस दौरान नकवी के सिर पर कपड़ा नहीं था, मगर उन्होंने अपने हाथ को रखकर उसकी कमी पूरी करने की कोशिश की। आगे साध्वी ने उन्हें लाल रंग का एक माला भी पहनाया और फिर हाथ में राखी बांधी।

दोनों ने इसके बाद एक-दूजे का मुंह मीठा कराया और फिर नकवी ने उपहार दिया। घटना के दौरान वहां कुछ पत्रकार भी थे, जिन्होंने वीडियो शूट किए थे और फोटो खींचे थे।

सोशल मीडिया पर समाचार एजेंसी एएनआई ने जब साध्वी को नकवी द्वारा राखी बांधे जाने से जुड़ा वीडियो साझा किया, तो लोग उस पर अपनी राय देने लगे। @Ssmehra1992 ने कहा कि यह हिंदुत्व है। @shivramanuj के हैंडल से कहा गया, “देखकर अच्छा लगा कि मुख्तार साहब ने तिलक लगवाते समय माथे पर अपना हाथ रखकर उसका सम्मान किया। सनातन धर्म की इस बारीकी की समझ रखनेवाले दिल से धर्म की इज्जत करते हैं।”

@AshokSi73058070 ने कहा- इसे कहते है सच्चा प्रेम भाई बहन का प्यार बहुत बधाई शुभकामनायें। @pankaj10082011 बोले कि ऐसे ही कभी लालजी टंडन और कलराज मिश्र भी गाहे बगाहे राखी बंधवाने जाया करते थे। @Vinodku24381166 ने दोनों मंत्रियों को टैग करते हुए ट्वीट किया, “आप लाजवाब हैं मुख्तार साहब, यही है हमारे हिंदुस्तान के रीति-रिवाज।” समझा जा सकता है कि यह ट्वीट सोशल मीडिया यूजर ने गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करने के संदर्भ में किया। @keshar_negi ने कहा, “भारत जो में जो भी सद्भाव जिंदा है ओ ऐसे ही मुस्लिम भाइयों की बदौलत है।”

वहीं, नकवी ने ट्वीट किया, “हर वर्ष की तरह बहन साध्वी और केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर आज मुझे राखी बांधी। आपके स्नेह-आशीर्वाद के लिए आपका तहेदिल से शुक्रिया। समाज के कमजोर, पिछड़े, जरूरतमंद तबकों की खुशहाली के लिए आपके द्वारा किये जा रहे कार्यों को ईश्वर शक्ति दें और इसी तरह आप भारतीय संस्कृति, संस्कारों से सम्बद्ध रहते हुए समाज सेवा करती रहें।”

उधर, साध्वी ने तस्वीरें शेयर करते हुए ट्वीट किया, “भाई-बहन के स्नेह के पावन पर्व रक्षाबंधन की पूर्व संध्या के अवसर पर प्रिय भाई मुख्तार अब्बास नकवी को रक्षासूत्र बांधकर शुभकामनायें दी। आप सदैव राष्ट्रहित के कार्यों में सदैव अपना सक्रिय योगदान देते रहें। ईश्वर से आपके सुदीर्घ जीवन की कामना है।”