SCO Summit: PM मोदी की जिनपिंग से भेंट पर सस्पेंस कायम, हो सकती है पुतिन से मुलाकात

हाइलाइट्स

पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक बैठक की संभावना.
पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात को लेकर सस्पेंस कायम.
पीएम मोदी और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बीच बैठक तय करने की कोशिशें जारी.

नई दिल्ली. समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात को लेकर अभी भी सस्पेंस कायम है. जबकि इस बड़ी बैठक से पहले भारत-चीन सीमा पर गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स में दोनों देशों की सेनाओं की वापसी को सुनिश्चित किया गया. इस काम को मंगलवार को पूरा किया गया. दोनों नेता उज्बेकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन में मिलेंगे जरूर लेकिन किसी भी पक्ष ने उनके बीच अलग से बैठक होने की पुष्टि नहीं की है. जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी की शुक्रवार को एक बैठक हो सकती है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक बीजिंग में एक मीडिया ब्रीफिंग में चीन ने कहा कि उसके पास राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अलग से मुलाकात के बारे में कोई जानकारी नहीं है. जबकि आधिकारिक सूत्रों ने उल्लेख किया कि शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की बहुत ज्यादा द्विपक्षीय बैठकें होने की संभावना नहीं है. हालांकि शी के साथ द्विपक्षीय बैठक की संभावना को पूरी तरह से खत्म नहीं माना जा सकता है. एससीओ शिखर सम्मेलन से ठीक पहले लद्दाख में तनाव घटाने की कोशिश से यह अनुमान लगा जा रहा था कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक की उम्मीद बन सकती है.

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर की बात, यूक्रेन संकट पर हुई चर्चा

सूत्रों ने यह भी कहा कि पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक बैठक की संभावना पर चर्चा चल रही है. क्रेमलिन ने मंगलवार को एक बयान में कहा था कि पुतिन समरकंद में कई द्विपक्षीय बैठकें कर सकते हैं. हालांकि इस दौरे में पीएम मोदी का मेजबान देश उज्बेकिस्तान के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होना तय है. पीएम मोदी और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बीच बैठक का समय भी तय करने की कोशिशें जारी हैं. ईरान अपना कच्चा तेल भारत को फिर से निर्यात करना चाहता है. वह इस बैठक के लिए बेहद उत्सुक है. बहरहाल पीएम मोदी और पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के बीच मुलाकात का कोई प्रस्ताव नहीं है. बहरहाल अब पीएम मोदी बुधवार की बजाय गुरुवार को ही समरकंद के लिए रवाना होंगे.

Tags: Prime Minister Narendra Modi, SCO Summit, Vladimir Putin, Xi jinping