SIP Calculator : हर महीने 5000 रुपए का निवेश 5 साल में दिलाएगा मोटा रिटर्न, जानिए कितना होगा फायदा

बीते कुछ सालों में इक्‍व‍िटी मार्केट ने बेहतरीन रिटर्न दिया है। जिसकी वजह से उन म्‍यूचुअल फंड को भी फायदा हुआ है, जिन्‍होंने इक्‍व‍िटी मार्केट में निवेश किया है। आज हम आपको ऐसे ही म्‍यूचुअल फंड के बारे में जानकारी देंगे जिन्‍होंने 5 साल में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है।

Mutual Fund SIP फोकस्‍ड फंड्स ने बीते 3 साल में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

छोटे निवेशकों के लिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बेहतरीन तरीका है एसआईपी। हर महीने छोटी रकम निवेश करने से 5 साल में अच्‍छी खासी दरकम जुटा सकते हैं। जानकार हमेशा लांग टर्म में निवेश करने की सलाह देते हैं। ऐसे में निवेशकों को एक अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए कम से कम पांच साल के लिए एसआईपी शुरू करनी चाहिए। ताकि निवेशकों का निवेश किया हुआ रुपया अच्‍छा बेनिफ‍िट दे सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही तीन म्‍यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिन्‍होंने 5 साल तक लगातार 5 हजार रुपए का निवेश किया और उन्‍हें मोटा रिटर्न मिला।

पराग पारिख फ्लेक्सि कैप फंड
पिछले 5 वर्षों में इस फंड ने औसतन 57.64 फीसदी यानी 11.5 फीसदी प्रति वर्ष का रिटर्न दिया है। अगर किसी निवेशक ने लगातार 5 साल हर महीने 5 हजार रुपए की एसआईपी की होगी तो उसका कुल निवेश तीन लाख रुपए हो गया होगा औसत रिटर्न के हिसाब से उसकी कमाई 4 लाख रुपए से ज्‍यादा होगी।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड
इस फंड ने भी बीते पांच सालों में रिटर्न देने के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ी है। बीते पांच साल में इसका एब्‍सोल्‍यूट रिटर्न 22 फीसदी का देखने को मिला है। इसका मतलब है कि फंड प्रत्‍येक वर्ष में औसतन 4.4 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने हर महीने 5000 रुपए की एसआईपी 5 के लिए की होगी उसकी कमाई 3.34 लाख रुपए हुई होगी।

यूटीआई निफ्टी इंडेक्‍स फंड
इस फंड ने 5 साल में 55.9 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसका मतलब है कि फंड ने हर साल औसतन 11.18 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने भी 5 साल के लिए हर महीने 5 हजार रुपए की एसआईपी की होगी तो उसका कुल निवेश 3 लाख रुपए होगा। जोकि कुल कमाई के रूप में 4.03 लाख रुपए मिलेंगे।

इस बात को रखें ध्‍यान
म्‍यूचुअल फंड में एसआईपी करने से पहले आपको सेबी रजिस्‍टर्ड से सलाह लेने की जरुरत है। म्‍यूचुअल फंड बाजार जोख‍िम से जुड़े हुए होते हैं। अगर आप बिना एक्‍सपर्ट से सलाह लिए निवेश करते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है। साथ म्‍यूचुअल फंड के पिछले प्रदर्शन और एयूएम को भी देखें।